मुरादाबाद : डबल लॉक-अलमारी पर रहेगी कैमरे की पैनी नजर, यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां हुईं तेज

यूपी बोर्ड परीक्षा : माफिया पर शिकंजा करने के लिए बढ़ाई जा रही सख्ती, परिस्थिति की सूचना तत्काल मुख्यालय पहुंचेगी

मुरादाबाद : डबल लॉक-अलमारी पर रहेगी कैमरे की पैनी नजर, यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां हुईं तेज

मुरादाबाद,अमृत विचार। यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस बार भी बोर्ड ने प्रश्नपत्रों की सुरक्षा को लेकर बड़ी कार्य योजना तैयार की है। डबल लॉक की अलमारी में रखे प्रश्नपत्रों की कैमरे से निगरानी कराई जाएगी। इससे हर परिस्थिति की सूचना तत्काल मुख्यालय पहुंचेगी और उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकेगी।

जिले में कुल 437 माध्यमिक विद्यालय संचालित हैं। इनमें 38 राजकीय, 54 सहायता प्राप्त और 345 वित्तविहीन शामिल हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा नकलविहीन परीक्षा कराने के उद्देश्य से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। बोर्ड परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है। जिले में हाईस्कूल में 44,430 और इंटरमीडिएट में 41,241 विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे।   विद्यार्थियों की संख्या को ध्यान में रखकर परीक्षा केंद्र बढ़ाए जाएंगे। पिछले साल 125 केंद्र बनाए गए थे। जिले में 420 केंद्रों की तहसील स्तर पर मानकों की जांच की जा रही है। हालांकि बोर्ड द्वारा संवेदनशील विद्यालयों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। इसके लिए स्वयं शिक्षा मंत्री ने भी सख्त निर्देश दिए हैं।

लापरवाही सुधारने का दिया था मौका
परिषद द्वारा विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों के आवेदन में दर्ज गई जानकारी को सही करने का मौका दिया। इसमें अधूरी जानकारी व खराब फोटो या फिर गलत जानकारी को सही कराने के लिए बोर्ड ने वेबसाइट खाली की थी। इसके लिए 28 नवंबर तक का समय दिया गया था।

प्रश्नपत्र रखने की जगह निर्धारण के बाद निर्देश के अनुसार कक्ष को तैयार किया जाएगा। केंद्र निर्धारण पर भी बहुत जल्द अंतिम निर्णय किया जाएगा। - डॉ.अरुण कुमार दुबे, जिला विद्यालय निरीक्षक

ये भी पढ़ें :  मुरादाबाद : जलाशयों को सुंदर बनाने-दिखाने में जुटे जिम्मेदार, प्रति अमृत सरोवर पर खर्च होंगे 50 लाख रुपये