चीन के शहरों में पुलिसकर्मी तैनात, कोविड-19 पाबंदियों के खिलाफ प्रदर्शन थमे

लोगों की नाराजगी कम करने के लिए अधिकारियों ने कुछ पाबंदियों में ढील दी है

चीन के शहरों में पुलिसकर्मी तैनात, कोविड-19 पाबंदियों के खिलाफ प्रदर्शन थमे

हांगकांग। चीन की राजधानी बीजिंग में पुलिस की तैनाती और तापमान के जमाव बिंदू से नीचे जाने के कारण कोविड-19 की रोकथाम के लिए लागू कड़ी पाबंदियों के खिलाफ जारी प्रदर्शन मंगलवार को थम गया। कोविड-19 पाबंदियों के खिलाफ जारी ये विरोध प्रदर्शन चीन के कई शहरों में फैल गए हैं। इन प्रदर्शनों ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। लोगों की नाराजगी कम करने के लिए अधिकारियों ने कुछ पाबंदियों में ढील दी है, लेकिन सरकार ने प्रतिबंधों को वापस लेने का कोई संकेत नहीं दिया है। 

मंगलवार को संक्रमण के दैनिक मामलों की संख्या थोड़ी कम 38,421 रही। इससे पहले बीते कुछ दिन में कोविड-19 के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे थे। इन 38,421 संक्रमितों में से 34,860 में संक्रमण का कोई लक्षण नहीं दिखा है। मध्य बीजिंग में जमा हुए करीब चार दर्जन प्रदर्शनकारियों ने कोविड-19 नीतियों के चलते जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के समूहों को अलग-अलग करने के लिए इलाके को घेर लिया। नियमों के अनुसार एक जगह पर 12 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर पाबंदी है। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के पहचान पत्रों की जांच की। हालांकि किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया। 

वहीं, हांगकांग में, प्रदर्शनकारियों ने चीनी विश्वविद्यालय के बाहर पोस्टर लगाए जिनपर लिखा था, 'डरना मत, भूलना मत, माफ मत करना।' छात्रों ने अपनी पहचान छिपाने के लिए चेहरा ढंक रखा था। उन्होंने 'कोई पीसीआर जांच नहीं, बल्कि इनसे आजादी चाहिए' और 'तानाशाही का विरोध करो, गुलाम मत बनो' के नारे लगाए। इसके अलावा उन्होंने मुख्यभूमि चीन में विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों के समर्थन में नारे भी लगाए।

ये भी पढ़ें :  अमेरिका ने कहा- चीन की ‘शून्य कोविड नीति’ काम नहीं करेगी, सबको शांतिपूर्ण प्रदर्शन का अधिकार

Related Posts

Post Comment

Comment List