बहराइच: रैली निकालकर लोगों को एड्स के प्रति किया जागरूक

सुरक्षित यौन संबंध और दूषित सिरिंज इस्तेमाल न करने की सलाह

बहराइच: रैली निकालकर लोगों को एड्स के प्रति किया जागरूक

अमृत विचार, मिहीपुरवा/ बहराइच। विश्व एड्स दिवस पर गुरुवार को जन आरोग्य केंद्र से जागरूकता रैली निकाली गई। रैली के द्वारा आम लोगों को एड्स के बारे में जागरूक किया गया। साथ ही लोगों को असुरक्षित यौन संबंध और दूषित सिरिंज का उपयोग न करने के लिए जागरूक किया।

जिले में गुरुवार को स्वास्थ्य कर्मियों की ओर से विश्व एड्स दिवस मनाया गया। सीएमओ डॉ सतीश कुमार सिंह के निर्देशन में गुरुवार को जन आरोग्य केंद्र कुड़वा में विश्व एड्स दिवस मनाया गया। इसके बाद जागरूकता रैली निकाली गई। सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी कंचन सिंह ने बताया कि एड्स एक ऐसी बीमारी है जो एचआईवी नामक वायरस के शरीर में आ जाने से होती है। इसका फ़ुल फ़ार्म एक्वायर्ड एमीनों डेफिशियेन्सी सिंड्रोम होता है। एड्स से पीड़ित व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमज़ोर हो जाता है। 

उन्होंने बताया कि एचआईवी के कारण किसी एचआईवी पीड़ित व्यक्ति का रक्त किसी नॉर्मल व्यक्ति को डोनेट करने, एचआईवी पीड़ित माता के दूध से, एचआईवी पीड़ित माता अपने शिशु को स्तनपान कराती है तो शिशु को HIV का संक्रमण हो जाता है। इसके अलावा असुरक्षित यौन संबंध, दूषित सिरिंज का उपयोग करने से होता है। उन्होंने बताया कि एड्स से पीड़ित व्यक्ति के साथ भेदभाव नहीं करना चाहिए। एड्स रोगी के साथ खाना खाने बैठने या छूने से नहीं फैलता है। समाज को एचआईवी ग्रसित व्यक्ति के साथ भेदभाव नहीं करना चाहिए। इस मौके पर अधीक्षक डॉ रोहित गौतम, बीसीपीएम अजय कुमार यादव, एएनएम विजयलक्ष्मी एवं समस्त आशाएं मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें -चित्रकूट: बिजलीकर्मियों की हड़ताल से जनजीवन अस्त-व्यस्त

Post Comment

Comment List