खटीमा: किलपुरा वन रेंज में हाथियों के झुंड ने तोड़ी नर्सरी 

खटीमा: किलपुरा वन रेंज में हाथियों के झुंड ने तोड़ी नर्सरी 

खटीमा, अमृत विचार। किलपुरा वन रेंज में हाथी झुंडों के आक्रामक होने से वन कर्मियों में दहशत व्याप्त है। बीते दिनों रेंज में महिलाओं पर हमला कर घायल करने की घटना भी सामने आ चुकी है। ताजा मामले में हाथी झुंड ने रेंज के प्लांटेशन को नष्ट कर दिया।

रेंजर जीवन चंद्र उप्रेती ने बताया कि दो झुंड विचरण कर रहे हैं। रात में प्लांटेशन में तोड़ फोड़ मचाई दी है। किलपुरा से खटीमा रेंज होकर हाथी झुंड नेपाल को जाते हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से नेपाल की ओर आबादी से हाथी झुंड खटीमा रेंज व किलपुरा रेंज में ही लंबे समय तक नेपाल जाने के लिए प्रयास में विचरण कर रहे हैं।

अक्सर इन झुंडों के हमलावर होने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं, अनेक ग्रामीण अब तक दोनों वन रेंजों में जान गवां चुके हैं। इधर, बीते दिनों ही किलपुरा रेंज में जंगल में जानवरों के लिए पत्ते लेने जा रही महिलाओं पर हाथी झुंड ने हमला कर दिया था। इसके बाद से वन कर्मी अलर्ट मोड पर हैं। रेंजर उप्रेती ने बताया कि जंगल में पांच हाथी व 12 हाथी के दो झुंड विचरण कर रहे हैं। दोनों झुंडों के रात में आक्रामक होने से अब तक रेंज के नर्सरी को खासा नुकसान हो चुका है। मंगलवार की रात को भी पश्चिमी किलपुरा 54 के नर्सरी में हाथी झुंड ने तोड़ फोड़ मचाई। उन्होंने ग्रामीणों से जंगल में अधिक अंदर जाने से बचने की सलाह दी है।