गरमपानी: अल्ट्रासाउंड को 30 किमी दूर जाने को मजबूर लोग 

गरमपानी: अल्ट्रासाउंड को 30 किमी दूर जाने को मजबूर लोग 

गरमपानी, अमृत विचार। बेतालघाट स्थित सीएचसी में अल्ट्रासाउंड सेवा न होने से गर्भवती महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मजबूरी में गांव की महिलाएं तीस किलोमीटर की दूरी तय कर रही हैं। क्षेत्रवासियों का आरोप है कि महज दावे ही किए जा रहे हैं पर धरातल पर अल्ट्रासाउंड सेवा शुरू नहीं हो रही जिस कारण महिलाओं को परेशानी से जूझना पड़ रहा है।

सुदूर क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं दुरुस्त करने के लाख दावे किए जाएं पर धरातल पर दावे खोखले साबित हो रहे हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेतालघाट में वर्षों से अल्ट्रासाउंड सेवा शुरू करने की मांग उठ रही है। बावजूद कोई सुध लेवा नहीं है। सरकार के मंत्रियों, बड़े अधिकारियों के सामने हर बार अल्ट्रासाउंड सेवा शुरू किए जाने की मांग उठती है पर आश्वासन के सिवा और कुछ भी नहीं मिल पाता।

सीएचसी बेतालघाट तमाम गांव के मध्य में स्थित है। गर्भवती महिलाएं अल्ट्रासाउंड के लिए अस्पताल पहुंचती हैं पर सेवा उपलब्ध न होने पर 30 किमी दूर गरमपानी स्थित अस्पताल को रुख करना पड़ता है। इसमें काफी परेशानी उठानी पड़ती है। क्षेत्रवासियों का आरोप है कि आश्वासनों के नाम पर क्षेत्र के लोग ठगे जा रहे हैं। कई बार सेवा शुरू करने की मांग उठाई जा चुकी है पर कोई सुध लेवा नहीं है। क्षेत्रवासियों ने चेतावनी दी है कि यदि जल्द अल्ट्रासाउंड सेवा शुरू नहीं कराई गई तो फिर स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ मोर्चा खोल दिया जाएगा।

 

Post Comment

Comment List