Kanpur News : मेडिकल कॉलेजों में लागू हो सकता असम मॉडल, PMSSY के संचालन के लिए बनाई गई कमेटी

कानपुर के मेडिकल कॉलेजों में असम मॉडल लागू हो सकता है।

Kanpur News : मेडिकल कॉलेजों में लागू हो सकता असम मॉडल, PMSSY के संचालन के लिए बनाई गई कमेटी

कानपुर के मेडिकल कॉलेजों के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के संचालन के लिए असम मॉडल लागू किया जा सकता है। इस पर मंथन भी शुरू हो गया है। साथ ही शासन स्तर पर कमेटी भी गठित की गई है।

कानपुर, अमृत विचार। कानपुर, प्रयागराज, आगरा, मेरठ, झांसी, गोरखपुर के मेडिकल कॉलेजों के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के संचालन के लिए असम मॉडल लागू किया जा सकता है। इस पर मंथन शुरू हो गया है।

शासन स्तर पर कमेटी गठित की गई है, जिसमें विशेष सचिव, डीजीएमई के वित्त सचिव, मेरठ और जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य शामिल हैं। यह अधिकारी असम मॉडल को देखकर उसकी प्रदेश के मेडिकल कॉलेज में लागू करने की संभावनाएं तलाशेंगे।

केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार के सहयोग से कानपुर, प्रयागराज, आगरा, मेरठ, झांसी, गोरखपुर में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल तैयार हुआ है। इसमें कानपुर और आगरा के सुपर स्पेशियलिटी का निर्माण काफी देरी से हुआ है।

कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज संबद्ध सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में मौजूदा समय में सिर्फ ओपीडी का संचालन किया जा रहा है, जबकि बिल्डिंग भी कार्यदायी संस्था की ओर से हस्तांतरित नहीं हुई है।

प्राचार्य प्रो. संजय काला ने बताया कि बिल्डिंग जल्द ही मिल जाएगी, लेकिन सबसे बड़ी समस्या डॉक्टर, स्टाफ और बजट को लेकर आ रही है। यहां की दवाओं और अन्य जांच के लिए अलग असे बजट की आवश्यकता पड़ेगी।

अभी मिल रहे बजट से मेडिकल कॉलेज के हैलट, मुरारी लाल चेस्ट हॉस्पिटल, आईडीएच, बाल रोग चिकित्सालय, जच्चा बच्चा अस्पताल का संचालन मुश्किल हो रहा है।

40 करोड़ रुपये सालाना का बजट

मेडिकल कॉलेज प्रशासन की ओर से सुपर स्पेशियलिटी के संचालन के लिए 40 करोड़ रुपये सालाना के बजट का प्रस्ताव भेजा गया है। यही स्थिति अन्य मेडिकल कॉलेजों में आ रही है। कानपुर के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में एमआरआई, अल्ट्रासाउंड और होल बॉड एक्सरे की अत्याधुनिक मशीन पहले ही स्थापित हो चुकी है। ऑपरेशन थियेटर और आईसीयू के सुविधाओ को जांचा जा चुका है।

असम मॉडल पर जल्द होगी बैठक

प्रो. काला के मुताबिक चार सदस्यीय कमेटी ने असम मॉडल पर अध्ययन शुरू कर दिया है। अभी इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। जल्द ही बैठक बुलाई जा सकती है। इससे बजट और अन्य समस्याओं से राहत मिल सकेगी। कानपुर समेत आसपास के जिलों के गंभीर रोगियों को लखनऊ और दिल्ली में नहीं जाना पड़ेगा।

ताजा समाचार

देखिए, इस हफ्ते वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियम पर पारिवारिक फिल्म "नमस्ते सासू जी"
मुसलमानों को ओबीसी लिस्ट में कर्नाटक सरकार ने किया शामिल, NCBC चिंतित क्यों?
UP weather news: अभी और बढ़ेगी गर्मी, कई जगह लू चलने की सम्भावना   
आगरा में बाइक सवार दंपत्ति को ट्रक ने रौंदा, आक्रोशित लोगों ने किया हंगामा...लगाया जाम 
अयोध्या में बेतरतीब खोदाई से सकरा हुआ रीडगंज चौराहा, कार की टक्कर से बाइक सवार घायल
IPL 2024: लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से रौंदा, मार्कस स्टॉयनिस ने जड़ा नाबाद शतक 2024: आरसीबी के खिलाफ SRH की निगाहे फिर एक बार रनों का अंबार लगाने पर, 3 बार बना चुके हैं 250 से ज्यादा रन