‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर राघव चड्ढा ने कहा, केंद्र कोविड प्रोटोकॉल जारी करें और सभी उसका पालन करें

‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर राघव चड्ढा ने कहा, केंद्र कोविड प्रोटोकॉल जारी करें और सभी उसका पालन करें

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) ने राहुल गांधी के नेतृत्व में जारी कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' का परोक्ष रूप से जिक्र करते हुए शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार को कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए ‘अनिवार्य’ प्रोटोकॉल जारी करना चाहिए और चाहे वह कोई राजनीतिक दल हो या फिर मार्च निकाल रहा संगठन, सभी को उसका पालन करना चाहिए। 

ये भी पढ़ें- पुजारी बन गुजरात में छिपा था बलात्कारी, राजस्थान पुलिस ने 2 साल बाद धर दबोचा

‘आप’ के राष्ट्रीय प्रवक्ता राघव चड्ढा ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार को 2020 और 2021 में महामारी की पहली और दूसरी लहर के दौरान देखी गई स्थिति से बचने के लिए अनिवार्य दिशा-निर्देश जारी करने चाहिए। 

उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि वायरस के प्रसार के बारे में शुरुआती वैज्ञानिक संकेतों की ‘गंभीरता’ को समझने में केंद्र सरकार की विफलता के कारण देश ने कोविड-19 महामारी की पिछली दो लहरों के दौरान एक बड़ा संकट देखा। ‘कोविड-19 दिशा-निर्देशों के पालन’ को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की तरफ से राहुल गांधी को पत्र भेजे जाने के बाद पैदा हुए विवाद पर ‘आप’ का क्या रुख है, यह पूछे जाने पर चड्ढा ने कहा, जहां तक मुझे पता है कि अभी तक केंद्र सरकार ने कोई अनिवार्य प्रोटोकॉल जारी नहीं किया है। यदि इस तरह के प्रोटोकॉल जारी होते हैं, तो फिर चाहे वह राजनीतिक दल हो या यात्रा निकाल रहा कोई संगठन हो, सभी को उनका पालन करना चाहिए।

पंजाब से ‘आप’ के राज्यसभा सदस्य चड्ढा ने सुझाव दिया कि केंद्र सरकार को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से यात्रियों को चीन से भारत लाने वाली सभी उड़ानों की निगरानी करनी चाहिए और अगर जरूरत हो तो देश में वायरस के नए स्वरूप के प्रवेश को रोकने के लिए उन पर प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- विवादित सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए योजना बना रही महाराष्ट्र सरकार : मंत्री दीपक केसरकर