Electric दोपहिया वाहनों की बिक्री 2023 में लक्ष्य से 20 प्रतिशत कम रह सकती है : SMEV

Electric दोपहिया वाहनों की बिक्री 2023 में लक्ष्य से 20 प्रतिशत कम रह सकती है : SMEV

तीन प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया (ई2डब्ल्यू) विनिर्माताओं - हीरो इलेक्ट्रिक, ओला और ओकिनावा - ने पहली बार एक लाख वार्षिक बिक्री का आंकड़ा पार किया।

नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री वित्त वर्ष 2022-23 में 10 लाख इकाइयों के बिक्री लक्ष्य से 20 प्रतिशत तक कम रह सकती है। उद्योग निकाय एसएमईवी ने कहा कि ऐसा मुख्य रूप से सरकार द्वारा लगभग 1,100 करोड़ रुपये की सब्सिडी रोके जाने के कारण होगा। 

ये भी पढ़ें:-LPG Price Hike: महंगाई से शुरू New year, इतने रुपये महंगा हुआ गैस सिलेंडर

सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (एसएमईवी) ने कहा कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री 2022 में लगभग छह लाख इकाई रही। इस दौरान तीन प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया (ई2डब्ल्यू) विनिर्माताओं - हीरो इलेक्ट्रिक, ओला और ओकिनावा - ने पहली बार एक लाख वार्षिक बिक्री का आंकड़ा पार किया। इन तीन कंपनियों ने ई2डब्ल्यू बाजार पर अपना दबदबा बनाए रखा और कुल बाजार हिस्सेदारी के 50 प्रतिशत से अधिक पर इनका कब्जा रहा। 

एसएमईवी ने कहा कि 2022 में ई2डब्ल्यू उद्योग का प्रदर्शन लगभग छह लाख इकाइयों की बिक्री के साथ सकारात्मक है, लेकिन यह नीति आयोग और कई अन्य अनुसंधान एजेंसियों के अनुमानों के मुकाबले कम है।

एसएमईवी के महानिदेशक सोहिंदर गिल ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में दिसंबर तक बिक्री लगभग पांच लाख इकाई रही और पूरे वित्त वर्ष के दौरान बिक्री नीति आयोग के अनुमानों से 20 प्रतिशत कम रह सकती है। नीति आयोग ने 2022-23 में 10 लाख इकाई बिक्री का अनुमान जताया है।

ये भी पढ़ें:-दिसंबर में FPI का प्रवाह रहा जारी, इक्विटी में 11,119 करोड़ रुपए का विदेशी निवेश