शाहजहांपुर : उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में मनमानी, ABVP कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन

शाहजहांपुर : उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में मनमानी, ABVP कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन

शाहजहांपुर, अमृत विचार। बीकॉम प्रथम वर्ष की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में एजेंसी की मनमानी और कुलपति पर गंभीर आरोप लगाते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कार्यकर्ताओं ने कलक्ट्रेट का घेराव किया। काफी संख्या में नारेबाजी करते हुए विद्यार्थी धरने पर बैठ गए, जिससे सिटी मजिस्ट्रेट आशीष कुमार सिंह भागते हुए मौके पर पहुंचे और उनकी मांगों पर उचित कार्रवाई का भरोसा दिलाया। विद्यार्थियों को रूहेलखंड विश्व विद्यालय के कुलपति को संबोधित ज्ञापन लिया।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता महानगर सह मंत्री अर्जुन राणा के नेतृत्व में एसएस कॉलेज में इकट्ठा हुए और यहां से अपने-अपने वाहनों से कलक्ट्रेट पहुंचे। कलेक्ट्रेट गेट पर पैदल कार्यकर्ता नारेबाजी करते हुए अंदर दाखिल हुए तो उन्हें बीच में ही रोक लिया गया, तब तक सिटी मजिस्ट्रेट आशीष कुमार सिंह मौके पर पहुंच गए और एबीवीपी कार्यकर्ताओं से ज्ञापन देने की बात कही लेकिन कार्यकर्ताओं ने कहा कि वह लोग डीएम को ही ज्ञापन देंगे। इस पर सिटी मजिस्ट्रेट ने एबीवीपी कार्यकर्ताओं को समझाने की कोशिश की लेकिन उग्र कार्यकर्ता मानने को तैयार नहीं हुए और वहीं जमीन पर बैठकर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया। 

पुलिस ने भी कार्यकर्ताओं को सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन दिए जाने की बात कह कर समझाया लेकिन कार्यकर्ता मानने को तैयार नहीं थे। काफी समझाने के बाद प्रदर्शनकारी कार्यकर्ता और छात्र सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन देने को राजी हुए। एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने रूहेलखंड विश्व विद्यालय कुलपति को संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को को पढ़कर सुनाया और इसके बाद उन्हें ज्ञापन सौंप कर मांगे पूरी करवाए जाने की मांग की। दिए गए ज्ञापन में कहा गया कि महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड विश्व विद्यालय बरेली द्वारा परीक्षाएं अनियमित एवं अव्यवस्थित ढंग से कराई गईं हैं और उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में अत्यधिक लापरवाही बरती गई है।

प्रदर्शनकारी एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि भारी कमीशन लेकर परीक्षा परिणाम बनाने वाली एजेंसी नियुक्त की गई है जो परीक्षा संबंधी कार्यो के हेतु सक्षम नहीं है, इसीलिए कोई भी परीक्षा परिणाम समय पर नहीं आ रहा है। बीकॉम प्रथम वर्ष के 90 प्रतिशत से अधिक छात्र अनुत्तीर्ण हो गए हैं, जो कि एजेंसी के गैर जिम्मेदाराना तरीके से किए गए कार्य और जल्दबाजी में अयोग्य परीक्षकों द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कराए जाने के कारण है। 

ज्ञापन में आगे कहा गया है कि बीकॉम प्रथम वर्ष के छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का पुर्नमूल्यांकन करवाकर संशोधित परीक्षा परिणाम जारी किया जाए ताकि छात्रों का भविष्य सुरक्षित हो सके। इस दौरान महानगर मंत्री अनुज जोहरी, जिला संयोजक राजन दुबे, आशुतोष राणा, रजत सक्सेना, अभिनेंद्र त्रिपाठी,आयुष श्रीवास्तव, रौनक पाल, महेंद्र पाल, अक्षय सक्सेना, अंकुर सक्सेना, लखन, गोपाल, श्रुति गुप्ता, कुमकुम आदि दर्जनों छात्र मौजूद रहे।

गायब हो गईं उत्तर पुस्तिकाएं, दबाव पड़ा तो दे दिए मनमाने नंबर

प्रदर्शनकारी एबीवीपी कार्यकर्ताओं और छात्रों का आरोप है कि जिस एजेंसी पर उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की जिम्मेदारी थी, उस एजेंसी ने ज्यादातर परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं गायब कर दीं, जब छात्रों ने उत्तर पुस्तिकाएं दिखाने की बात कहीं तो उत्तर पुस्तिकाओं की तलाश हुई, जिनमें से कुछ मिलीं तो कुछ का पता नहीं चला, लिहाजा मनमाने तरीके से नंबर दे दिए गए। छात्रों ने बताया कि किसी-किसी छात्र को जीरो-जीरो नंबर दिए गए हैं, भला ऐसा कैसे हो सकता है।

कुलपति पर भी जड़ा आरोप
छात्रों ने इस मामले में विश्चविद्यालय के कुलपति पर भी आरोप लगाए। छात्रों का कहना था पहले दूसरी एजेंसी को मूल्यांकन की जिम्मेदारी दी गई थी लेकिन कुलपति ने उस एजेंसी को दरकिनार कर अपनी मनमुताबिक एजेंसी को मूल्यांकन की जिम्मेदारी दे दी, जिसमें भारी कमीशनखोरी की गई है और इसका खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ा रहा है।

नहीं सुनी तो होगा उग्र आंदोलन
एबीवीपी महानगर सहमंत्री अर्जुन राणा ने कहा हम लोग जो भी परीक्षा देते हैं, उसका परिणाम देर से आता है और देर से परिणाम की वजह से पढ़ाई भी प्रभावित होती है। यदि उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया और छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ बंद नहीं हुआ तो एबीवीपी कार्यकर्ता उग्र आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

ये भी पढ़ें : शाहजहांपुर: माध्यमिक कॉलेजों में शुरू हुई प्री-बोर्ड परीक्षा, उत्साहित दिखे छात्र-छात्राएं

ताजा समाचार

कन्नौज में उड़नदस्ता टीम ने व्यापारी से जब्त किए 4.81 लाख रुपये, बनाता रहा इधर-उधर के बहाने   
रामपुर: जयाप्रदा के अधिवक्ता ने कोर्ट में दी गवाहों की सूची, अब दोनों मामलों में 14 मई को होगी सुनवाई
मुरादाबाद: तीन साल बाद मिला इंसाफ... बलात्कार के दोषी याकूब को 14 साल की सजा, वादी पर भी कार्रवाई
राजनाथ सिंह ने राधा स्वामी सत्संग ब्यास के अध्यात्मिक गुरू बाबा गुरिंदर सिंह से भेंटकर लिया आशीर्वाद 
लखीमपुर-खीरी: आपके एक वोट से अजय मिश्रा सांसद ही नहीं, बल्कि नरेंद्र मोदी बनेंगे प्रधानमंत्री- पंकज सिंह
डीआरएम ने किया लखनऊ-सुल्तानपुर-जौनपुर रेलखंड का निरीक्षण, रेलवे ट्रैक रखरखाव को बेहतर करने के दिए निर्देश