Nepal Plane Crash: विशेषज्ञ के अनुसार नेपाल के उड्डयन उद्योग में सुरक्षा संबंधी मुद्दे क्यों हैं?

यति एयरलाइंस दुर्घटना 1992 के बाद से नेपाल की सबसे खराब थी विमानन त्रासदी, नेपाल इस क्षेत्र में चुनौतियों से पार पाने के लिए कर रहा काम

Nepal Plane Crash: विशेषज्ञ के अनुसार नेपाल के उड्डयन उद्योग में सुरक्षा संबंधी मुद्दे क्यों हैं?

मेलबर्न। येति एयरलाइंस का एटीआर 72-500 विमान 15 जनवरी 2023 को मध्य नेपाल के पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सवार कम से कम 69 लोगों की मौत हो गई। विमान नेपाल की राजधानी काठमांडू से देश के दूसरे सबसे बड़े शहर पोखरा जा रहा था। देश का सुरम्य परिदृश्य हालांकि पर्यटकों को तो आकर्षित करता है, लेकिन यह विमानन ऑपरेटरों के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियां पेश करता है, जिन्हें चुनौतीपूर्ण वातावरण में विमान को संचालित और नेविगेट करना होता है। रविवार को हुई हवाई दुर्घटना 1992 के बाद से नेपाल की सबसे खराब विमानन त्रासदी थी। देश विमानन क्षेत्र में अपनी चुनौतियों से पार पाने के लिए काम कर रहा है। 

एक चुनौतीपूर्ण परिदृश्य
स्थलाकृति ने नेपाल को सुरम्य परिदृश्य का तोहफा दिया है, लेकिन उड़ान संचालन के लिए बेजोड़ चुनौतियां पेश की हैं। भारत और चीन के बीच स्थित नेपाल, माउंट एवरेस्ट या सागरमाथा सहित दुनिया के 14 सबसे ऊंचे पहाड़ों में से आठ का घर है। उड़ान संचालन के लिए, यह लगभग बेजोड़, कठोर वातावरण है जिसमें अचानक मौसम परिवर्तन होता है जो खतरनाक स्थितियां पैदा कर सकता है। पर्वतीय क्षेत्रों में बने हवाईअड्डों को अक्सर छोटे रनवे की आवश्यकता होती है जो केवल टर्बोप्रॉप-संचालित क्षेत्रीय विमानों को समायोजित कर सकते हैं, बजाय बड़े जेट विमानों के जो नेपाल के बड़े शहरों तक पहुंच सकते हैं। नतीजतन, नेपाल में विमानन वाहक के बेड़े में विभिन्न प्रकार के विमान हैं। संभावित सुरक्षा खतरों को पेश करते हुए ये विभिन्न स्थिति में भिन्न होते हैं। एटीआर 72 विमान नेपाली वाहकों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक विशिष्ट विमान है। यह एक टर्बोप्रॉप-संचालित क्षेत्रीय विमान है जिसकी क्षमता 44 से 78 यात्रियों के बीच है। इन विमानों का निर्माण फ्रांस में एयरबस और इटली में लियोनार्डो के संयुक्त उद्यम द्वारा किया जाता है। इस दुर्घटना में शामिल विमान 15 वर्षों से सेवा में था, एक विमान के लिए काफी सामान्य उम्र। येति एयरलाइंस की इस अभागी उड़ान के साथ क्या हुआ, इसकी अंतिम रिपोर्ट को पूरा होने में एक महीने से अधिक का समय लगेगा। 

एक बढ़ता हुआ और तेजी से बदलता उद्योग
नेपाल ने 1992 से अपने विमानन क्षेत्र में निजी निवेश का स्वागत किया है। येति एयरलाइंस 20 घरेलू वाहकों में से एक है। काठमांडू में मुख्यालय वाली एयरलाइन एटीआर 72-500 विमानों का उपयोग करके दस घरेलू गंतव्यों के लिए उड़ान भरती है। इसके अलावा, 29 अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस नेपाल की राजधानी में भी काम करती हैं। नेपाल में हवाई यात्रा अधिक सुलभ और सस्ती होने के साथ, हवाई यातायात के विकास की तुलना में हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे का विकास बहुत पीछे रह गया है। इसके परिणामस्वरूप हवाई अड्डों पर भीड़भाड़, एयरलाइनों के बीच किराया प्रतिस्पर्धा और सुरक्षा में कमी आई है। वास्तव में, देश ने 2000 के बाद से हवाई जहाज या हेलीकाप्टरों से जुड़े हादसों में कम से कम 350 हताहतों की संख्या दर्ज की है, जिसने इसके विमानन सुरक्षा नियमों की प्रभावशीलता पर सवाल उठाए हैं। उड्डयन नियामक प्रभारी नेपाल का नागरिक उड्डयन प्राधिकरण है, जो 1998 में स्थापित एक सरकारी एजेंसी है। 

सुधार के लिए मेहनत कर रहे हैं
नेपाल 1960 में संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) का सदस्य बना। यह सदस्यता देश को अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों, आईसीएओ के नियमों, मानकों और विमानन सुरक्षा में अनुशंसित प्रथाओं का पालन करने के लिए बाध्य करती है। जबकि नेपाल के विमानन उद्योग ने सुरक्षा में सुधार के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं, दुर्भाग्य से सुरक्षा रिकॉर्ड अभी भी अन्य नागरिक उड्डयन प्राधिकरणों की आवश्यकताओं से मेल नहीं खाता है। विशेष रूप से, यूरोपीय संघ ने आईसीएओ द्वारा चेतावनी दिए जाने के बाद 2013 में सभी नेपाली एयरलाइनों को ब्लॉक के हवाई क्षेत्र में संचालन से प्रतिबंधित कर दिया। वह प्रतिबंध अभी तक नहीं हटाया गया है, और नेपाल यूरोपीय संघ की हवाई सुरक्षा सूची में बना हुआ है। दुर्घटना के दुखद रिकॉर्ड के बावजूद, नेपाल ने विमानन सुरक्षा में सुधार के लिए अपने प्रयास तेज कर दिए हैं। नेपाल का नागरिक उड्डयन प्राधिकरण नेपाली विमानन में सुरक्षा में सुधार पर ध्यान केंद्रित कर रहा है - जैसे कि हवाई अड्डों पर निर्माण में सुधार, सुरक्षा उपकरणों का उन्नयन, और खतरे की सूचना को प्रोत्साहित करके एक सकारात्मक सुरक्षा संस्कृति को बढ़ावा देना। 2018 में आईसीएओ द्वारा सुरक्षा उपायों और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुपालन में नेपाल के काफी सुधार को मान्यता दी गई थी। हालांकि, देश को अपने आसमान को सभी के लिए सुरक्षित बनाने के लिए अपने विमानन सुधार पर काम जारी रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें:- पाकिस्तान के रक्षा मंत्री आसिफ का इमरान खान पर तंज, बोले- शाहबाज स्वयं हासिल कर सकते है विश्वास मत