मुरादाबाद : सड़क सुरक्षा का दावा दिखावा, बिना रिफ्लेक्टर दौड़ रहे वाहन

रात में हाईवे पर कोहरा बन सकता है बड़े हादसे का सबब, परिवहन विभाग चला रहा है अभियान

मुरादाबाद : सड़क सुरक्षा का दावा दिखावा, बिना रिफ्लेक्टर दौड़ रहे वाहन

कांठ रोड पर बिना रिफ्लेक्टर लगा लकड़ी से भरा ट्रक।

मुरादाबाद, अमृत विचार। शासन के आदेश पर चल रहे सड़क सुरक्षा माह में परिवहन अधिकारी सड़क हादसे रोकने को लेकर गंभीर नहीं दिखाई दे रहे हैं। हाईवे पर दिन-रात बिना रिफ्लेक्टर लगे वाहन बेहताशा दौड़ रहे हैं जिससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। परिवहन विभाग व यातायात पुलिस इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। वहीं विभाग द्वारा दावा किया जा रहा है कि अभियान चलाकर वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाए जा रहे हैं। 

जनपद में इन दिनों सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है जिसमें सभी वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करने की हिदायत दी गई है और ट्रक, टैक्टर-ट्राली व अन्य बड़े वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाने को कहा गया है। परिवहन विभाग व यातायात पुलिस की ओर से इसके लिए अभियान भी चलाए गए हैं। अभियान की हकीकत जानने के लिए अमृत विचार की टीम ने इसकी पड़ताल की। देखा गया कि बुधवार की दोपहर लगभग दो बजे रामपुर दोराहे पर एक ट्रैक्टर-ट्राली लकड़ियां व कुछ सवारियों को लेकर जा रही थी, लेकिन उसके पीछे रिफ्लेक्टर नहीं लगे थे। इस दौरान यातायात पुलिस ने इस ट्रैक्टर-ट्राली को रोकने की जहमत तक नहीं की। 

शाम के समय दिल्ली रोड पर एक छोटा हाथी और ट्रक कुछ सामान लेकर जा रहे थे, लेकिन इन दोनों वाहनों में भी रिफ्लेक्टर नहीं लगे थे। रात के समय कांठ रोड पर एक ट्रक बिना रिफ्लेक्टर के ही लकड़ियां लेकर जा रहा था। इसके अलावा शहर के कई मुख्य चौराहों से पूरा दिन ऐसे वाहन गुजरे, जिसमें रिफ्लेक्टर नहीं थे, लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। 

आजकल रात के समय हाईवे पर कोहरा पड़ रहा है, जिसके कारण बिना रिफ्लेक्टर के वाहन दिखाई नहीं देते है जिससे दुर्घटना होने का डर लगा रहता है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने आनलाइन बैठक कर कोहरे में होने वाले हादसों को लेकर समीक्षा की थी और वाहनों में रिफ्लेक्टर न लगाने पर वाहन स्वामी के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए थे, लेकिन जिले में इसका पालन नहीं हो रहा है। 

रैली निकालकर दिया यातायात नियमों का पालन करने का संदेश
मुरादाबाद। आरएसडी एकेडमी के स्काउट-गाइड्स और विद्यार्थियों ने रैली निकालकर लोगों को यातायात नियमों के पालन का संदेश दिया। पोस्टर व स्लोगन के माध्यम से सड़क सुरक्षा का संदेश दिय और नियमों के पालन की शपथ ली। निदेशक डॉ. विनोद कुमार एवं डॉ. जी कुमार ने छात्राओं को सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया। रैली का संचालन लेफ्टिनेंट सुखरानी व आयोजन प्रशासनिक अधिकारी डॉ. मयंक शर्मा ने किया। उधर, सड़क सुरक्षा माह के तहत आकांक्षा विद्यापीठ स्कूल में यातायात नियमों का पालन करने के लिए विद्यार्थियों को शपथ दिलाई गई। छात्र-छात्राओं ने प्रश्न उत्तर कर अपनी जिज्ञासा को शांत किया। प्रधानाचार्य हिमांशु यादव ने सभी को सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर प्रवक्ता दीपक रस्तोगी, उप प्रधानाचार्य दिनेश सिंह, सुनील,रजनी शर्मा, सपना कश्यप मौजूद रहे। 

ये भी पढ़ें :  मुरादाबाद : बीमा कंपनी के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि पर गबन के आरोप में केस