Winter In UP : तीन दिन बाद बन रहे बारिश के आसार, पश्चिमी विक्षोभ होने से गलन घटने का अनुमान

Winter In UP कानपुर में दिन बाद बारिश हो सकती।

Winter In UP : तीन दिन बाद बन रहे बारिश के आसार, पश्चिमी विक्षोभ होने से गलन घटने का अनुमान

Winter In UP कानपुर में दिन बाद बाद बारिश हो सकती। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से गलन घटने और कोहरा होने का भी अनुमान। 25 एमएम तक बारिश होने के संकेत।

कानपुर, अमृत विचार। Winter In UP मौसम विभाग ने कानपुर में 23 से 26 के बीच में कभी भी बारिश होने के संकेत दिए हैं। बारिश बहुत झमाझम तो नहीं होगी, लेकिन 25 एमएम तक वर्षा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से यह भविष्यवाणी की गई है।

इस सीजन में अब तक बारिश जरूर नहीं हुई, लेकिन सर्दी ने खूब सताया है। पारा दो डिग्री तक कई बार लुढ़का तो दिन में भी 10 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान होने से लोगों को खूब ठंड लगी। बीच-बीच में बारिश का भी अनुमान लगाया गया, लेकिन बारिश नहीं हुई। लेकिन, इस बार मौसम विभाग ने चार दिनों में कभी भी बारिश होने का संकेत दिया है।

सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञान विभाग के विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से बारिश होने के संकेत हैं। 23 से 26 तक कभी भी बारिश हो सकती है। शनिवार तक यह संकेत पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि बदरी छाने का अनुमान है और कोहरा भी हो सकता है। हालांकि शुष्क हवा कम हो जाएगी, जिसकी वजह से गलन का असर घट जाएगा।

सीजन में 11वीं बार पारा पांच से कम

कानपुर में सर्दी के इस सीजन में 11वीं बार पारा पांच से कम रहा है। इससे पहले दस बार न्यूनतम तापमान पांच व उससे कम रहा है। मौसम विभाग के अनुसार सबसे पहले तीन जनवरी को 3.6 डिग्री सेल्सियस पारा रहा था, जो इस सीजन में रिकार्ड सर्दी की वजह बना था। उसके बाद पांच को 4.4, छह को 3.2, सात को दो, आठ को 3.2, नौ को चार, 11 को 4.8, 16 को 2.6, 17 को दो, 18 को 2.6 न्यूनतम पारा था।

गुरुवार (19 जनवरी) को भी न्यूनतम पारा 4.6 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं अधिकतम पारा 22.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। दिन में चटख धूप के साथ पारा बढ़ गया और लोगों को दिन में रोज की अपेक्षा काफी राहत रही और गलन का भी अहसास कम हुआ।