बहराइच: हाथी प्रभावित गांव मे हुई जागरूकता गोष्ठी, सुझाये बचाव के टिप्स

बहराइच: हाथी प्रभावित गांव मे हुई जागरूकता गोष्ठी, सुझाये बचाव के टिप्स

बिछिया/ बहराइच, अमृत विचार। कतर्नियाघाट रेंज की आबादी में बढ़ रहे हाथियों के हमले और उत्पात पर रोकथाम के लिए जागरूकता गोष्ठी का आयोजन हाथी प्रभावित गांव कुरकुरी कुआं में हुआ। इस मौके पर ग्रामीणों को हाथी व अन्य जंगली जानवरों से बचाव के तौर तरीके सुझाए गए।

कतर्नियाघाट के वन्यजीव प्रतिपालक रमेश चौहान के नेतृत्व में हाथी प्रभावित गांव चहलवा के कुरकुरी कुआं में जंगली जानवरों से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान गोष्ठी हुई। बैठक को सम्बोधित करते हुए वन दरोगा मयंक पांडेय ने ग्रामीणों को बताया कि जंगल के किनारे गांव व खेत होने के कारण हमेशा जंगली जानवरों का खतरा बना रहता है जिससे बचाव के लिए सतर्कता बहुत जरूरी है। ग्रामीण अपने खेतों में समूह में जाएं, घर के आस-पास साफ सफाई रखें उजाले की व्यवस्था करें। तेंदुआ, बाघ, हाथी या कोई भी जंगली जानवर दिखाई पड़ने पर गांव के लोग समूह में हाका लगाएं और तत्काल इसकी सूचना वन विभाग को दें जिससे कोई घटना न घटने पाये साथ ही मानव और वन्य जीव के बीच में संघर्ष की स्थिति उत्पन्न न हो। इस मौके पर वन दरोगा मयंक पांडेय, आनंद लाल, विनोद सिंह, मुन्नीलाल, पूर्व प्रधान प्रतिनिधि राजेंद्र भगत, पूर्व प्रधान जाहिद खान, रामलाल साहनी, शोभावती, डॉक्टर यशपाल, शंकर सिंह, आदि मौजूद रहे।

सुरक्षा के मद्देनजर गांवों में लगेंगे सोलरलाइट 
एसडीओ ने कहा कि गांवों में जंगली जानवरों की दस्तक न हो इसके लिए रोशनी की व्यवस्था की जाएगी। भारी संख्या में सरकार से सोलरलाइटों की मांग की गई है। जल्द ही गांवों के किनारे सोलरलाइट लगाई जाएगी।

ये भी पढ़ें -रायबरेली: पुलिस मुठभेड़ में घायल बदमाश की जिला कारागार में मौत