हल्द्वानी में खुलेगा सूचना आयोग का क्षेत्रीय कार्यालय

राज्य सूचना आयुक्त योगेश भट्ट ने तहसील का किया निरीक्षण

हल्द्वानी में खुलेगा सूचना आयोग का क्षेत्रीय कार्यालय

हल्द्वानी, अमृत विचार। अब कुमाऊं की आर्थिक राजधानी हल्द्वानी में भी सूचना के अधिकार संबंधी अपीलों की सुनवाई होगी। तहसील में वीडियो कांफ्रेंस कक्ष बनाया जाएगा, जल्द ही क्षेत्रीय कार्यालय खोलने की कवायद शुरू होगी।

राज्य सूचना आयुक्त ने किया निरीक्षण 
राज्य सूचना आयुक्त ने शुक्रवार को तहसील परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने भौतिकी व तकनीकी पहलूओं को ध्यान में रखते हुए एनआईसी के समीप वीडियो कांफ्रेंस हॉल स्थापना के लिए स्थान चिन्हित किया है। भट्ट ने एसडीएम मनीष सिंह को हॉल निर्माण का प्रस्ताव बनाकर सूचना आयोग को भेजने के निर्देश दिए। हल्द्वानी में आयोग का वीसी स्थापित होने से अपीलकर्ताओं एवं लोक सूचना अधिकारियों से दोतरफा संवाद स्थापित करने में भी मदद मिलेगी।
समय की होगी काफी बचत 

उन्होंने कहा कि सूचना आयोग में सुनवाई के लिए देहरादून आने पर कुमाऊं वासियों का भारी धन, समय बर्बाद होता है। ऐसे में राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है कि हल्द्वानी में वीडियो कांफ्रेंस के जरिए अपीलों पर सुनवाई की जाए और भविष्य में हल्द्वानी में क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित किया जाएगा। इसका विस्तृत प्रस्ताव जिला प्रशासन की ओर से शासन को भेजा जाएगा।

विभागीय अधिकारियों को भी होगा लाभ

इस तरह वादकारियों, विभागीय अधिकारियों को भी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती में सूचना के अधिकार का मजबूत होना जरूरी है। इसके लिए सभी विभागीय लोक सूचना अधिकारी, अपीलीय अधिकारियों को आरटीआई के प्रति सकारात्मक भाव रखना होगा।