अयोध्या: आधार प्रमाणीकरण न कराने वालों की पेंशन होगी ब्लॉक, जानें पूरा मामला

अयोध्या: आधार प्रमाणीकरण न कराने वालों की पेंशन होगी ब्लॉक, जानें पूरा मामला

अयोध्या। समाज कल्याण विभाग से वृद्धावस्था पेंशन पाने वालों से पिछले काफी समय से आधार प्रमाणीकरण कराने के लिए कहा जा रहा है। एक साल बीत जाने के बाद भी काफी लोगों ने आधार प्रमाणीकरण नहीं कराया है। इसके चलते 2800 ऐसे पेंशनरों की पेंशन ब्लॉक कर दी गई है जिन्होंने अभी तक अपने आधार का प्रमाणीकरण नहीं कराया है। 

इसके साथ ही अलग-अलग समय पर मृत व्यक्तियों की पेंशन भी बंद की गई है। कुल मिलाकर 2105 ऐसे पेंशनरों की पेंशन बंद की गई है जो स्वर्गवासी हो चुके हैँ। वहीं आधार प्रमाणीकरण के दौरान 23 अपात्र पाए गए उनकी पेंशन भी बंद कर दी गई है और खातों को ब्लॉक कर दिया गया है।

विभाग की ओर से इस मामले में यह भी कहा गया है कि आधार प्रमाणीकरण के अभाव में जिन खातों को ब्लॉक किया गया है यदि वे आधार का प्रमाणीकरण करा लेते हैं और पेंशन योजना के पात्र पाए जाते हैं तो उनकी पेंशन फिर चालू की जा सकती है। समाज कल्याण विभाग की ओर से जिले के 63260 बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन दी जाती है।

 यह पेंशन पहले 500 रुपया प्रतिमाह दी जाती थी। अब नई व्यवस्था के तहत इन पेंशनरों को एक हजार रुपया प्रति माह की दर से पेंशन दी जाती है। पिछले एक साल से सभी पेंशनरों से आधार प्रमाणीकरण के लिए कहा जा रहा है। इसके बाद भी बड़ी संख्या में पेंशनरों ने प्रमाणीकरण नहीं कराया।

समाज कल्याण विभाग को इसके लिए निर्देश दिए गए थे जिसके क्रम में प्रमाणीकरण न कराने वालों की पेंशन ब्लॉक की गई है। आधार प्रमाणीकरण के बिना पेंशन नहीं मिलेगी ...अनीता यादव, मुख्य विकास अधिकारी, अयोध्या।

यह भी पढ़ें:-Lucknow : Amausi Airport पर छह महीने बंद रहेगी रात्रि की उड़ाने, जानें वजह