मुरादाबाद : अब नजदीकी विद्यालय में होंगी प्रायोगिक परीक्षा, 29 विद्यालयों में नहीं है सीसीटीवी कैमरे

मुरादाबाद : अब नजदीकी विद्यालय में होंगी प्रायोगिक परीक्षा, 29 विद्यालयों में नहीं है सीसीटीवी कैमरे

मुरादाबाद, अमृत विचार। माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य के लिए जरूरी खबर है। ऐसे विद्यालय जिनकी प्रयोगशालाओं में वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे वह अपने नजदीकी विद्यालयों में प्रायोगिक परीक्षाएं करा सकेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक ने पत्र जारी कर यह आदेश दिए हैं।

जिले में 451 माध्यमिक विद्यालयों का संचालन है। ऐसे में 6 विद्यालय ऐसे हैं जहां प्रयोगशाला नहीं है जबकि 29 विद्यालय ऐसे हैं जिनकी प्रयोगशालाओं में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं इसके अलावा कुछ विद्यालयों की प्रयोगशाला है जर्जर पड़ी हुई हैं। मामले का संज्ञान लेते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने ऐसे विद्यालयों के प्रधानाचार्य को राहत दी है। नए आदेशों के अनुसार ऐसे विद्यालयों के प्रधानाचार्य अपने नजदीकी विद्यालय जिनकी प्रयोगशालाओं में वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगे हो वहां प्रायोगिक परीक्षाएं संपन्न करा सकेंगे। 

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. अरुण कुमार दुबे ने बताया कि शासन के सख्त निर्देश है कि इस बार प्रायोगिक परीक्षा की पूरी प्रक्रिया कैमरे की निगरानी में संपन्न हो, इससे विद्यालय संचालकों की मनमानी पर लगाम तो लगेगी ही साथ ही आवश्यकता करने पर मुख्यालय को संबंधित विद्यालय वीडियो रिकॉर्डिंग उपलब्ध करा सके।


10 किलोमीटर की परिधि में लगेगी शिक्षक-शिक्षिकाओं की ड्यूटी
मुरादाबाद। बोर्ड परीक्षा की तैयारी तेजी से चल रही है। 27 जनवरी  ड्यूटी प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी। इस बार शिक्षक शिक्षिकाओं की 10 किलोमीटर परिधि के अंदर ड्यूटी लगाई जाएगी।  जिला विद्यालय निरीक्षक डॉक्टर अरुण कुमार दुबे ने राजकीय इंटर कॉलेज मुरादाबाद श्यामा कुमार व राजकीय इंटर कॉलेज मानपुर की प्रधानाचार्य डॉ. श्वेता पूठिया को पत्र जारी किया है। इसमें  केन्द्रों पर कक्ष निरीक्षकों की तैनाती के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है। साथी ने दे दिए गए हैं कि 10 किलोमीटर परिधि के अंदर कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी प्रक्रिया पूर्ण कर 27 जनवरी तक जानकारी सुनिश्चित कराई जाए।

ये भी पढ़ें :  मुरादाबाद : दस लाख की कीमत के गांजा के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, उड़ीसा से लेकर जा रहे थे मेरठ