भारत को मिलेगा 85 अरब डॉलर का विदेशी निवेश: प्रह्लाद जोशी

भारत को मिलेगा 85 अरब डॉलर का विदेशी निवेश: प्रह्लाद जोशी

हुबली। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने रविवार को कहा कि देश को मोबाइल फोन हैंडसेट निर्माण सहित विभिन्न बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए 85 अरब डॉलर का विदेशी निवेश प्राप्त होगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर आयोजित एक बैठक में बोलते हुए श्री जोशी ने कहा कि सबसे तेजी से बढ़ती दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के कारण कई देश भारत में निवेश करना चाहते हैं। 

ये भी पढ़ें- तटीय कर्नाटक को हिंदुत्व की प्रयोगशाला बना रही है भाजपा: सिद्धारमैया

उन्होंने कहा, हमें दुनिया की जरूरतों को पूरा करने और अन्य देशों के विकास के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने की जरूरत है। जोशी ने कहा कि भारत में केवल दो मोबाइल फोन हैंडसेट निर्माण इकाइयां थीं, लेकिन आज उनकी संख्या 102 है। उन्होंने आगे कहा कि भारत ने न केवल बिजली उत्पादन में अधिशेष हासिल किया है, बल्कि अन्य देशों को बिजली का निर्यात भी किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे सहित देश में लगभग हर क्षेत्र में बुनियादी ढांचा भी बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद से 58 हजार किलोमीटर रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण किया जा चुका है। जोशी ने कहा कि इसमें से 26 हजार किलोमीटर पिछले आठ वर्षों के दौरान विद्युतीकृत किए गए हैं। केंद्रीय मंत्री ने घोषणा की कि आने वाले अप्रैल में हुबली और बेंगलुरु के बीच वंदे भारत ट्रेनें शुरू की जाएंगी, जिसकी यात्रा का समय चार से साढ़े चार घंटे होगा। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से युवाओं को शिक्षित करने का आह्वान किया कि आज की तुलना में 20-25 साल पहले उचित सड़कों, बिजली, पीने के पानी और अन्य बुनियादी सुविधाओं के बिना जीवन कैसा था। उन्होंने कहा, यह भाजपा सरकारों द्वारा विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के कार्यान्वयन और कर्नाटक में इसके विधायकों द्वारा की गई कड़ी मेहनत के कारण है। 

ये भी पढ़ें- कांग्रेस राहुल गांधी की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं करेगी: जयराम रमेश