शाहजहांपुर: पेंशन रुकी तो विभाग पहुंचा दिव्यांग, 'पता चला वह तो कागजों में मर गया'

कागजों पर मृत दिखाए जाने पर पीड़ित दिव्यांग की रुक गई पेंशन

शाहजहांपुर: पेंशन रुकी तो विभाग पहुंचा दिव्यांग, 'पता चला वह तो कागजों में मर गया'

शाहजहांपुर, अमृत विचार। सात सालों से आ रही दिव्यांगता पेंशन अचानक रोक दी गई। काम-धाम छोड़कर पीड़ित जब विभाग में जानकारी लेने पहुंचा, तब वह कारण जानकर दंग रह गया। कागजों में उसे मृत दिखाया गया है, जिसकी वजह से पेंशन रोकी गई है। ऐसे में पीड़ित ने शिकायत कर पेंशन दिलाए जाने और सत्यापन में मृत दिखाने वालों पर कार्रवाई की मांग की। कागजों में मृत दिखाए जाने का यह मामला कलक्ट्रेट से लेकर विकास भवन तक काफी चर्चा का विषय बना रहा।

ददरौल ब्लाक क्षेत्र के शाहबाजनगर गांव निवासी सुशील कुमार पुत्र स्व. रामपाल ने एडीएम प्रशासन से शिकायत की। बताया कि वह जिंदा है, उसके बाद भी उसे मृत दिखाते हुए दिव्यांगता पेंशन रोक दी गई है। पीड़ित ने बताया कि गांव स्तर पर हुए सत्यापन में उसे कागजों में मृत दिखाया गया है, जिससे उसकी पेंशन रोक दी गई है। माह सितंबर 2022 से उसे पेंशन नहीं मिली है। कई बार ब्लाक में अपनी समस्या बताई, लेकिन किसी ने भी ध्यान नहीं दिया। सत्यापन करने वाले संबंधित कर्मचारी से बात करने का प्रयास किया, लेकिन उन लोगों ने एक न सुनी गई। पीड़ित ने मांग की है कि उसे कागजों में जिंदा करके पेंशन शुरू कराई जाए, ताकि उसको योजना का लाभ मिल सके। 

सुशील ने बताया कि उसके पिता को कैंसर था। आर्थिक स्थिति ठीक न होने से इलाज नहीं करा पाए। इलाज के अभाव में एक वर्ष पहले पिता की मौत हो गई थी। उसके दो भाई हैं, जिनकी शादी हो चुकी जो अपने परिवार के साथ अलग रहते हैं। मां और छोटी बहन के साथ वह रहता है। घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के चलते वह चार महीना पहले दिल्ली में मजदूरी करने चला गया था। वहां एक कंपनी में काम करता था, ताकि घर की रोजी-रोटी को चला सके। पेंशन रुकने से वह काम छोड़कर यहां आया है।

आवास के नाम पर मांगे 10 हजार रुपये
पीड़ित सुशील ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत उसका आवास आया है। सूची में नाम भी है। बताया कि आवास देने के नाम पर आरोपी कर्मचारी ने उससे 10 हजार रुपये की डिमांड की। रुपये देने पर मना करने पर सूची से नाम काटने की धमकी दी है। पीड़ित सुशील ने यह मुद्दा भी अपनी शिकायत में रखा है। पीड़ित ने मांग कि मामले की जांच कर कार्रवाई की जाए।

सत्यापन रिपोर्ट में मृत दिखाए जाने पर पेंशन रुकी है। पीड़ित दिव्यांग से सभी दस्तावेज ले लिए हैं। जल्द ही समस्या का समाधान कर दिया जाएगा। साथ ही सत्यापन में लापरवाही दिखाने वालों को भी पत्र लिखा जाएगा-ज्ञानदेवी, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी।

सत्यापन में मृत दिखाए जाने पर दिव्यांग की रोकी पेंशन की शिकायत मिली है। दिव्यांग को संबंधित विभाग में भेजा गया है। जल्द ही दिव्यांग की समस्या का समाधान करा दिया जाएगा। साथ ही लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई की जाएगी- रामसेवक द्विवेदी, एडीएम प्रशासन।

ये भी पढ़ें- शाहजहांपुर: बीओबी फील्ड ऑफिसर की संदिग्ध अवस्था में मौत, जांच में जुटी पुलिस