Lucknow Apartment Collapse: लखनऊ में गिरी पांच मंजिला इमारत, कई लोगों के दबे होने की आशंका, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Lucknow Apartment Collapse: लखनऊ में गिरी पांच मंजिला इमारत, कई लोगों के दबे होने की आशंका, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज के वजीर हसन रोड पर स्थित एक इमारत का हिस्सा गिरने से अफरातफरी मच गई। मामले की सूचना मिलते ही मौके राहत और बचाव टीम ने पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है। हादसे की खबर मिलते ही स्थानीय प्रशासन, अग्निशमन दस्ता, NDRF की टीम और सूबे के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक मौके पर मौजूद हैं।

वहीं मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है। अलाया अपार्टमेंट के नाम है ये पुरानी बिल्डिंग। हादसे की वजह अभी कुछ साफ नहीं पता चल पाई है। इस पांच मंजिला अपार्टमेंट में करीब 20 फ्लैट बताए जा रहे हैं।

वहीं मामले का संज्ञान लेते हुए सूबे के मुख्यमंत्री योगी ने घायलों के समुचित इलाज निर्देश दिया है। मौके पर चल रहे राहत बचाव कार्य में तेजी लाने के भी निर्देश दिए है। मौके पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ ने बचाव कार्य शुरू कर दिया है।

वहीं इस हादसा पर सपा ने ट्वीट कर दुख जताया है। सपा ने ट्वीट कर लिखा- लखनऊ में भूकंप के कारण वजीरहसनगंज रोड पर 2 मंजिला अलाया अपार्टमेंट गिरा, कई परिवारों के मलबे में दबे होने की सूचना अत्यंत दुखद! ईश्वर से सभी के सकुशल होने की कामना। राहत बचाव का काम तेज कर ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचाए सरकार। 

प्रत्यक्ष दर्शियों के अनुसार अपार्टमेंट के मलबे में करीब 28 लोगों के दबे होने की सूचना है। यह पांच मंजिला इमारत थी।
बिल्डिंग के बेसमेंट में कई दिनों से चल रहा था कार्य, इलाक़े के लोगों ने बताया कई बार धमक कि आवाज़ भी आती थी, कई परिवार रह रहे थे बिल्डिंग में, एक भी व्यक्ति घटना के बाद बाहर नहीं निकल पाया हैं-पड़ोस के लोग का कहना है।

सपा नेता का परिवार भी इसी बिल्डिंग में रहता था
बताया जा रहा है कि समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता और नेता शाहिद मंजूर का परिवार भी इसी बिल्डिंग में रहते थे, जब इमारत गिरी तो सपा नेता अब्बास हैदर के पिता और कांग्रेस नेता अमीर हैदर और उनकी पत्नी भी बिल्डिंग में मौजूद थे। वहीं मौके पर डिप्टी सीएम बृजेश पाठक के बाद नगर विकास मंत्री AK शर्मा, सीएम योगी के सूचना सलाहकार अवनीश अवस्थी के साथ ही प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। पांच मंजिला इमारत में करीब 7 परिवार रहते थे। 

केजीएमयू से भेजी जा रही रेस्क्यू टीम
हादसे में घायल हुए लोगों को इलाज देने के लिए किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी से एक रेस्क्यू टीम मौके पर जल्द ही भेजी जा रही है। जिससे घायलों को तत्काल इलाज मुहैया कराया जा सके। केजीएमयू के ट्रामा सेंटर इंचार्ज डॉक्टर संदीप तिवारी ने बताया है कि हादसे में घायल हुए लोगों के इलाज के लिए ट्रामा सेंटर में चिकित्सकीय टीम को तो तैनात किया ही गया है। साथ ही एक रेस्क्यू टीम मौके पर भेजी जा रही है।

दोषी को छोड़ा नहीं जाएगा
डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने लखनऊ के सभी अस्पतालों को अलर्ट करने के साथ ही ब्लड की व्यवस्था, नाइट शिफ्ट के डॉक्टरों को तत्काल ड्यूटी पर  पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अपार्टमेंट मे फंसे लोगों को सुरक्षित निकालना हमारी प्राथमिकता है। रही बात बिल्डिंग के निर्माण की गुणवत्ता की तो उसे बाद मे देखेंगे। दोषी को छोड़ा नहीं जाएगा।

अस्पतालों को अलर्ट रहने के निर्देश
मुख्यमंत्री योगी ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है। इसके साथ ही जिलाधिकारी और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साथ एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की टीमों को मौके पर जाकर राहत कार्य पर कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ कई अस्पतालों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए।

कल थी अब्बास हैदर के माता-पिता की 50वीं सालगिरह
सपा विधायक रविदास मेहरोत्रा भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अब्बास हैदर के पिता अमीर हैदर व बेटा मुस्तफा को सुरक्षित निकाल लिया गया है। पत्नी उजमा और मां बेगम अमीर हैदर अभी भी मलबे में दबे हैं। कल सोमवार को अब्बास हैदर के माता-पिता की 50वीं सालगिरह थी। घर मे पार्टी का आयोजन हुआ था।

यह भी पढ़ें:-लखनऊ: छात्राओं से छेड़छाड़ को लेकर छात्रों के दो गुटों में हिंसक झड़प, 40 से अधिक छात्र घायल