Alaya Apartment Collapse: लखनऊ में गिरी चार मंजिला इमारत, हर तरफ मची चीख पुकार, मलबे से लोगों को रेस्‍क्‍यू करने के लिए पहुंची सेना

Alaya Apartment Collapse: लखनऊ में गिरी चार मंजिला इमारत, हर तरफ मची चीख पुकार, मलबे से लोगों को रेस्‍क्‍यू करने के लिए पहुंची सेना

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज इलाके के वजीर हसन रोड पर आज मंगलवार की शाम को अलाया अपार्टमेंट अचानक ढह (Alaya Apartment Collapsed) गया। रेस्क्यू ऑपरेशन युद्ध स्तर पर जारी है। घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए एंबुलेंस कम पड़ गए। घटना स्थल पर दो दर्जन से ज्यादा बुलडोजर पहुंचे जो मालवा हटा रहे हैं। वहीं मलबे से रेस्‍क्‍यू करने के लिए सेना भी अब बुलाई गई, वहीं दूसरी तरफ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीएम कार्यालय ने कल तक जिलाधिकारी से हादसे की रिपोर्ट तलब की है।

Image Amrit Vichar(34)

इसके अलावा 20 से ज्यादा एंबुलेंस घायलों को अस्पताल पहुंचाने में जुटी हैं। एनडीआरएफ और फायर ब्रिगेड की टुकड़ियां बचाव कार्य में जुटी हैं। लेकिन घटना इतनी भयावह है की प्रशासन के यह संसाधन कम पड़ रहे हैं। चार मंजिला इस अपार्टमेंट के हर फ्लोर पर चार फ्लैट थे। अनुमान है कि अपार्टमेंट में करीब 7 परिवार रहते थे। यह अपार्टमेंट लगभग 13 साल पुराना बताया जा रहा है।

Image Amrit Vichar(29)

मलबे में करीब 40 लोगों के दबे होने की आशंका है। वहीं अब तक 12 लोगों को रेस्क्यू कर अस्पताल में भर्ती किया गया है। बताया जा रहा है कि ये सभी बेहोशी के हालत में मिले थे। घटना इतनी भयावह है की चारों तरफ चीख पुकार सुनाई दे रही है। घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए एंबुलेंस कम पड़ गए। पड़ोस के अपार्टमेंट की दीवार काटकर रेस्क्यू किया जा रह है। 

बता दें कि मंगलवार दोपहर ही लखनऊ में भूकंप आया था। शाम को जब यह अपार्टमेंट ढहा तो इसके पीछे की वजहों पर अटकलें लगने लगीं। अलाया अपार्टमेंट गिरने का असर साथ की इमारत पर भी देखा जा रहा है। उसे भी खाली करा लिया गया है। खबर ये भी कि इस इमारत में सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अब्बास हैदर का भी परिवार रहता था। हादसे के बाद अब्बास हैदर के पिता अमीर हैदर व बेटा मुस्तफा को सुरक्षित निकाल लिया गया है। पत्नी उजमा और मां बेगम अभी भी मलबे में दबे हैं। बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त हैदर घर पर नहीं थे। 

Image Amrit Vichar(30)

दोषी को छोड़ा नहीं जाएगा
डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने लखनऊ के सभी अस्पतालों को अलर्ट करने के साथ ही ब्लड की व्यवस्था, नाइट शिफ्ट के डॉक्टरों को तत्काल ड्यूटी पर  पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अपार्टमेंट मे फंसे लोगों को सुरक्षित निकालना हमारी प्राथमिकता है। रही बात बिल्डिंग के निर्माण की गुणवत्ता की तो उसे बाद मे देखेंगे। दोषी को छोड़ा नहीं जाएगा।

Image Amrit Vichar(31)

अस्पतालों को अलर्ट रहने के निर्देश
मुख्यमंत्री योगी ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है। इसके साथ ही जिलाधिकारी और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साथ एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की टीमों को मौके पर जाकर राहत कार्य पर कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ कई अस्पतालों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए।

Image Amrit Vichar(32)

कल थी अब्बास हैदर के माता-पिता की 50वीं सालगिरह
सपा विधायक रविदास मेहरोत्रा भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अब्बास हैदर के पिता अमीर हैदर व बेटा मुस्तफा को सुरक्षित निकाल लिया गया है। पत्नी उजमा और मां बेगम अमीर हैदर अभी भी मलबे में दबे हैं। कल सोमवार को अब्बास हैदर के माता-पिता की 50वीं सालगिरह थी। घर मे पार्टी का आयोजन हुआ था।

Image Amrit Vichar(33)

लखनऊ हादसे पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने किया ट्वीट
लखनऊ के इमारत गिरने से हुए हादसे पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर लिखा- " लखनऊ के हजरतगंज स्थित एक अपार्टमेंट का  हिस्सा गिरने की सूचना प्राप्त हुई है। प्रदेश सरकार ने जिला प्रशासन को घायलों के समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। ईश्वर से सभी प्रभावित लोगों के सुरक्षित जीवन तथा घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूँ।"

सीएम कार्यालय ने कल तक मांगी रिपोर्ट
अलाया अपार्टमेंट के मलबे से जीवित लोगों को निकालने के काम में सेना को भी बुलाने की खबर है। फिलहाल एसडीआरएफ और एनडीआरएफ के जवान राहत और बचाव कार्य में लगे हैं। लखनऊ के अलाया अपार्टमेंट हादसे पर सीएम कार्यालय की ओर से कल सुबह 10 बजे तक रिपोर्ट मांगी गई है। इस रिपोर्ट में हादसे की वजह की जानकारी दी जाएगी।

राजनाथ सिंह ने हादसा पर जताया दुख
लखनऊ में एक भवन गिरने से हुआ हादसा बेहद दुखद है। जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। घटना के संदर्भ में जिलाधिकारी ने मुझे स्थिति की जानकारी दी है। राज्य सरकार की देखरेख में प्रशासन हरसंभव मदद में जुटा है। सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

यह भी पढ़ें:-Lucknow Apartment Collapse: लखनऊ में गिरी पांच मंजिला इमारत, तीन की मौत, कई लोगों के दबे होने की आशंका, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Post Comment

Comment List