Budget : जब बजट भाषण पढ़ते-पढ़ते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बिगड़ गई तबियत

Budget : जब बजट भाषण पढ़ते-पढ़ते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बिगड़ गई तबियत

नई दिल्ली। 2019 में केंद्र की सरकार में वापसी के बाद वित्त मंत्रालय का जिम्मा निर्मला सीतारमण को सौंपा गया। बतौर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का 1 फरवरी 2020 को दूसरा पूर्ण बजट पेश कर रही थीं। परम्परा रही है कि लोकसभा में वित्त मंत्री खड़े होकर बजट का पूरा भाषण पढ़ती हैं और यह बजट भाषण आमतौर पर 2 घंटे से भी ज्यादा लंबा होता है। उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी बजट भाषण 2 घंटे से ज्यादा समय का होगा।

1 फरवरी 2020 को बजट सत्र के दूसरे दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट भाषण पढ़ रही होती हैं। उन्हें पढ़ते-पढ़ते 2 घंटे से भी ज्यादा समय हो जाता है कि तभी उनकी तबियत अचानक बिगड़ जाती है। इस दौरान कैबिनेट में उनकी सहयोगी हरसिमरत कौर उनके पास पहुंचती हैं और उन्हें संभालती हैं। वह उन्हें कुछ दवा भी खाने को देती हैं। दवा खाने के बाद उनके बगल में बैठे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कहते हैं कि वे बचा हुआ बजट भाषण न पढ़ें। लेकिन वित्त मंत्री खुदको संभालते हुए बजट भाषण पढना जारी रखती हैं लेकिन जब भाषण के 2 पन्ने शेष होते हैं तो वे उन्हें पढ़े बिना बैठ जाती हैं। बता दें कि वित्त मंत्री आज 11 बजे लोकसभा में अपना 5वां पूर्ण बजट पेश करने जा रही हैं। 

बता दें, केंद्रीय बजट 2023-24 की अवधि लगभग 1.5-2 घंटे होने की उम्मीद है। हालांकि, 2021 में, निर्मला सीतारमण ने रिकॉर्ड तोड़ दिया और 2 घंटे 40 मिनट तक बजट भाषण दिया।

ये भी पढ़ें  : Budget 2023: वित्त मंत्री आज पेश करेंगी देश का बजट, कैसे होता है पास, जानिए पूरा प्रोसेस