Ukraine और EU संबंधों और सहयोग को गहरा करने पर हुए सहमत

Ukraine और EU संबंधों और सहयोग को गहरा करने पर हुए सहमत

कीव। यूक्रेन और यूरोपीय संघ (ईयू) शुक्रवार को कीव में आयोजित 24वें यूक्रेन-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में अपने संबंधों और सहयोग को गहरा करने पर सहमत हुए। सम्मेलन के बाद जारी एक संयुक्त बयान में यह जानकारी दी गई है। यूक्रेन राष्ट्रपति प्रेस सेवा ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की , यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन का बयान प्रकाशित किया था। 

दस्तावेज़ के अनुसार यूक्रेन और यूरोपीय संघ ने अपने संबंधों को और गहरा करने और ब्लॉक के साथ यूक्रेन के एकीकरण को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। दोनों ने एक सितंबर 2017 को लागू एसोसिएशन समझौते की क्षमता का पूरी तरह से दोहन करने के अपने इरादे को भी व्यक्त किया। बयान में कहा गया है कि कीव और ब्रसेल्स गहरे और व्यापक मुक्त व्यापार क्षेत्र के कार्यान्वयन में सहयोग करेंगे ताकि यूरोपीय संघ के आंतरिक बाजार में यूक्रेन की पहुंच को आसान बनाया जा सके। 

इसके अलावा, यूरोपीय संघ यूक्रेन के अस्थायी तरजीही व्यापार व्यवस्था का विस्तार करने के अनुरोध पर विचार करेगा, जो 05 जून को समाप्त हो जाएगा। यूक्रेन ने कहा कि राजनीतिक और सैन्य सहायता जारी रखने के लिए वह यूरोपीय संघ की प्रतिबद्धता का स्वागत करता है, जिसमें यूरोपीय शांति सुविधा के तहत 3.6 अरब यूरो से अधिक की सैन्य सहायता और 30,000 यूक्रेनी सैनिकों को प्रशिक्षित करने के लिए 2023 में यूरोपीय संघ के सैन्य सहायता मिशन का शुभारंभ शामिल है। एक दिवसीय यूक्रेन-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन दिन में पहले कीव में आयोजित किया गया। यूरोपीय संघ के नेताओं ने जून 2022 में यूक्रेन को ब्लॉक में सदस्यता के लिए एक उम्मीदवार के रूप में स्वीकार किया।

ये भी पढ़ें:- Nude Man : सड़कों पर नंगा घूमना चाहता हूं, कोर्ट बोला- मंजूर है, जा...जी ले अपनी जिंदगी