बरेली: पशु तस्करों की तलाश के बजाय अवशेष हटाने में जुटी पुलिस तो भड़के लोग

पुलिस के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग, भारी हंगामे के बीच पहले एसडीएम मौके पर पहुंचे, फिर पशुधन मंत्री

बरेली: पशु तस्करों की तलाश के बजाय अवशेष हटाने में जुटी पुलिस तो भड़के लोग

बरेली, अमृत विचार। पशुधन मंत्री के इलाके में बड़े पैमाने पर गोवंशीय पशुओं को काटने की घटना से पुलिस महकमा नीचे से ऊपर तक हिल गया। लोगों का सबसे ज्यादा गुस्सा इलाके की पुलिस के खिलाफ है। उन्होंने आरोप लगाया कि सुबह सूचना देने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची तो तस्करों की तलाश के बजाय अवशेष हटाकर सबूत मिटाने में जुट गई। पशुधन मंत्री के इलाके में पहले भी गोवंशीय पशुओं को काटा जा चुका है। लिहाजा पुलिस पर साठगांठ के भी आरोप लगते रहे हैं।

शनिवार सुबह आंवला सर्किल के दो थाना क्षेत्रों में करीब दो दर्जन गोवंशों को काटकर फेंके गए उनके अवशेष जब लोगों ने देखे तो पूरे इलाके में यह खबर आग की तरह फैल गई। पुलिस को सूचना दी गई लेकिन आरोप है कि मौके पर आने के बाद पुलिस मामले को छिपाने की कोशिश करती रही। लोगों ने यह भी सवाल उठाया कि रात में इतने पशुओं को पेड़ों से बांधकर काट दिया गया और फिर गाड़ी में भरकर उनका मांस ले जाया गया, इसकी भनक गश्ती पुलिस को क्यों नहीं लगी।

हिंदूवादी संगठनों के लोगों के पहुंचने के बाद पहले से चल रहा हंगामा तेज हो गया। इन लोगों ने मांस तस्करों के साथ डायल 112 पर तैनात पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया। आरोप लगाया कि मौके पर पहुंचने के बाद पुलिस अवशेष हटाकर सबूत मिटाने में लगी रही। पशु तस्करों को तलाश करने की कोई कोशिश नहीं की। यह भी कहा कि इससे पहले मनौना और मऊचंदुपुर गांव में भी ऐसी ही घटनाएं हो चुकी हैं जिनका पुलिस आज तक खुलासा नहीं कर सकी है।

हंगामे के बीच एसडीएम डॉ. वेदप्रकाश मिश्रा पहुंचे।आंवला और बिशारतगंज की पुलिस भी आ गई। उन्होंने गुस्साए लोगों को समझाकर शांत किया। हंगामाे की जानकारी पर पशुधन मंत्री एवं आंवला विधायक धर्मपाल सिंह भी आ गए। उन्होंने अफसरों को मांस तस्करों के साथ लापरवाह पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी कार्रवाई के निर्देश दिए। छानबीन पूरी होने के बाद बिशारतगंज पुलिस ने जेसीबी से गड्ढा खुदवाकर अवशेषों को दफन कराया। थानाध्यक्ष सितांशु शर्मा ने बताया कि पोस्टमार्टम कराकर अज्ञात पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

एडीजी बोले, गोकशी करने वालों की संपति होगी जब्त
आंवला में बड़े पैमाने पर गोकशी के बाद एडीजी पीसी मीना की बरेली जोन के पुलिस अफसरों के साथ गूगल मीट पर हुई बैठक में भी यही मु्द्दा छाया रहा। एडीजी ने कहा कि गोकशी करने वालों पर गैंगस्टर एक्ट लगाकर उनकी संपति को जब्त की जाए। इस मीट में आईजी डॉ. राकेश सिंह के साथ सभी कप्तान जुड़े। एडीजी ने त्योहारो को शांति से संपन्न कराने के भी निर्देश दिए। थाने पर त्योहार रजिस्टर का अवलोकन करने और मंदिरो पर महिला सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने को कहा। धार्मिक भावनाओं से जुड़ी हत्याओं को सूचीबद्ध कर समीक्षा करने को कहा।

ये भी पढ़ें- बरेली: नर्सरी प्रकरण में संलिप्त संविदा कर्मियों की सेवाएं होंगी समाप्त, CDO ने BDO को दिए निर्देश