अब ग्रुप में करें प्राइवेट मैसेज, जाने Whatsapp के नए फीचर्स

अब ग्रुप में करें प्राइवेट मैसेज, जाने Whatsapp के नए फीचर्स

WhatsApp Tips : वॉट्सएप का इस्तेमाल तो आज हर कोई करता हैं। दुनियाभर में इसके यूजर्स बढ़ने के पीछे एक वजह इसका बहुत सिंपल इंटरफेस है। इसे आसानी से बच्चो से लेकर बूढ़े तक इस्तेमाल कर लेते हैं। वॉट्सएप ने पिछले कुछ समय से अपने एप में काफी बदलाव कर रहा है। एप में नए- नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं। चलिए जानते है वॉट्एप के कुछ नए फीचर्स के बारे में 

हिी

ग्रुप में करें प्राइवेट मैसेज
अगर आप ग्रुप में आए किसी मैसेज का प्राइवेट में रिप्लाई करना चाहते हैं तो वॉट्सएप आपको यह सुविधा देता है। इसके लिए आपको मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करना है। अब ऊपर दाईं ओर तीन-डॉट आइकन पर टैप करें और Reply Privately चुन लें। 

178752-untitled-design-2022-03-31t125724968

वॉइस मैसेज भेजने में दिक्कत
अगर आपको टेक्स्ट नहीं बल्कि वॉइस मैसेज में बात करना पसंद है तो आपको शायद किसी प्वाइंट पर माइक आइकन को दबाए रखना थका देने वाला काम लगता होगा. खैर दिक्कत तो इस बात की है कि रिकॉर्डिंग करते समय जब आपका हाथ फिसल जाता है तो एक अधूरी रिकॉर्डिंग भी अच्छी नहीं लगती है।

इसके समाधान के लिए आप किसी भी चैट में माइक आइकन पर टैप करके रखें और फिर लॉक करने के लिए ऊपर की ओर स्वाइप कर दें. इससे आपको माइक को पकड़े रहने की जरूरत नहीं होगी. साथ ही, आप अपनी रिकॉर्डिंग को बीच में ही रोक सकेंगे, उसको जांच सकेंगे, उसे रिमूव भी कर सकेंगे।

1 (2)

चैट को अन रीड या मार्क करें
क्या आप अकसर गलती से चैट खोल लेते हैं, और फिर जवाब देना भूल जाते हैं? अगर हां तो इस के लिए उसे लॉन्ग प्रेस करें। अब ऊपर तीन डॉट मेनू पर टैप करें और Mark as unread कर दें।  इससे बाद में भी आपका ध्यान उस चैट पर चला जाएगा।

2

जानना चाहते है आप का मैसेज कब पढ़ा गया है
कभी- कभी ऐसा होता है कि कोई आपका मैसेज सीन कर छोड़ देता है। ऐसे में, अगर आप पता लगाना चाहते हैं कि शख्स ने मैसेज कब पढ़ा है तो इसके लिए मैसेज को लॉन्ग प्रेस करें। टॉप पर तीन डॉट मेनू पर टैप करें और info पर क्लिक करें।

ये भी पढ़ें : Twitter दे रहा पैसे कमाने का मौका, अब घर बैठे हो जाएं मालामाल