Kanpur News: कानपुर वासियों के लिए खुशखबरी! गोविंदनगर फोर लेन उपरिगामी सेतु का जल्द होगा निर्माण, जाम राहत मिलेगी राहत

Kanpur News: कानपुर वासियों के लिए खुशखबरी! गोविंदनगर फोर लेन उपरिगामी सेतु का जल्द होगा निर्माण, जाम राहत मिलेगी राहत

कानपुर, अमृत विचार। कानपुर दक्षिण और ऊतर की जनता के यह खुश खबरी है। उन्हें अब भीषण जाम की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा। सांसद सत्यदेव पचौरी के प्रयास को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की स्वीकृति से अमलीजामा पहनाने का रास्ता साफ हो गया है। चावला मार्केट से सचान गेस्ट हाउस तक उपरिगामी सेतु का निर्माण 321 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा। काफी समय से लंबित इस परियोजना की डीपीआर बनाने का काम शुरू हो गया है। 

दरअसल शहर के दक्षिण क्षेत्र की जनता को जाम से निजात दिलाने के लिए सांसद पचौरी ने बीते वर्ष जुलाई माह में मुख्यमंत्री से भेंट कर उक्त प्रस्ताव को प्रेषित किया था। मुख्यमंत्री ने संज्ञान लेते हुए जनवरी 2023 में संबंधित विभाग को निर्देशित किया था। सेतु निर्माण निगम के  ऊपरगामी सेतु निर्माण  प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद डीपीआर शासन को भेजी गई है । इससे कानपुर के दक्षिण क्षेत्र की लगभग 10 लाख जनता को जाम से बड़ी राहत मिल सकेगी।

आपको बताते चले कि गोविंदनगर चावला मार्केट और नंदलाल चौराहा में सुबह से लेकर शाम तक भीषण जाम की स्थिति बनी रहती है। ऐसी स्थिति में कई बार एंबुलेंस भी फंस जाती हैं। यातायात दुरुस्त करने में लगे पुलिसकर्मीयों को भी जाम मुक्त कराने हेतु बड़ी जद्दोजहद करनी पड़ती है। बड़े वाहनों के गुजरते ही जाम लग जाता है। जिस कारण गोविंदनगर बाजार से परमपुरवा की ओर जाने वाले रास्ते में चावला मार्केट चौराहा में जाम लगने की वजह से अभी तक गोविंदनगर थाने वाली गली से डीबीएस कॉलेज होते हुए गोविंदपुरी पुराने पुल की सर्विस रोड से होते हुए परमपुरवा निकला करते है। 

इस कारण वाहन सवारों को एक से डेढ़ किमी का रास्ता ज्यादा तय करना होता है। वही वैकल्पिक रास्ते के रूप में नंदलाल चौराहा में जाम लगने से दीप तिराहा से आने वाले वाहन सवार बीएसए दफ्तर से होते हुए गोविंदपुरी पुराने पुल से होकर नए पुल में चढ़कर फजलगंज की ओर जाते हैं। ऐसे में उनका समय और ईधन दोनों ही बर्बाद होता है।

इस तरह होगा पुल का स्वरूप
गोविंदपुरी पुराने पुल से नए पुल में टी प्वाइंट बनाकर उसे पिलर के माध्यम से निराला नगर से सचान चौराहे पर उतारेंगे। इससे साकेत नगर, बर्रा, निरालानगर, दबौली गुजैनी, कर्रही, जरौली सहित कई इलाके लोग पुल से चढ़कर फजलगंज की ओर जा सकेंगे। इसी तरह फजलगंज की ओर से बर्रा, कर्रही, साकेत नगर, गोविंदनगर, दबौली, गुजैनी सहित अन्य इलाके की ओर जाने वाले वाले नंदलाल और चावला मार्केट चौराहा से न होकर पुल से निकल जाएंगे। इससे गोविंदनगर में जाम नहीं लगेगा। यह पुल  चावला मार्केट से चढ़ते हुए सचान चौराहे पर उतरेगा । उक्त पुल की लागत करीब 321 करोड़ होगी और चौड़ाई 15  मीटर जो की ( 7.5 की 2 लेन ) फोर लेन में उक्त ऊपरगामी सेतु की कुल लंबाई  दो किलोमीटर होगी।

यह भी पढ़ें:-VIDEO: किरेन रिजिजू ने कहा- राहुल गांधी भारत विरोधी ताकतों की भाषा बोलते हैं