आदतें बदलें, क्योंकि ये दिल का मामला है... तो ये वजह है हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण, ऐसे करें बचाव

आदतें बदलें, क्योंकि ये दिल का मामला है... तो ये वजह है हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण, ऐसे करें बचाव

अयोध्या, अमृत विचार। पिछले तीन माह के दौरान हार्ट अटैक से मौत होने की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। 50 वर्ष से कम के लोगों के इसकी चपेट में आने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। जिम, डांस, ऑफिस में काम करते समय अटैक आना मामूली हो गया है। अब पहले-दूसरे और तीसरे अटैक की नौबत ही नहीं आ रही। अटैक आते ही चटपट मौतें हो रही हैं।

इसका सबसे बड़ा कारण खराब दिनचर्या और जीवनशैली है। जनपद में भी ऐसे कई केस देखने और सुनने को मिले, जिसमें मरीज के अस्पताल पहुंचने तक की नौबत नहीं आई। अगर आप भी अपने स्वास्थ्य के प्रति बेपरवाह हैं तो यह खबर आपके काम की है।

cats
अयोध्या-कार्डियोलोजिस्ट डॉ. अरुण प्रकाश।

 

दिल के बढ़ते मरीजों का एक बड़ा कारण श्रम न करना भी है। जिला अस्पताल के कार्डियोलॉजिस्ट डॉॅ. अरुण प्रकाश श्रीवास्तव का कहना है कि मोबाइल के आने के बाद से लोग श्रम करने से कन्नी काटने लगे हैं। हर एक काम मोबाइल कर दे रहा है। रात-रात भर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना। फिर देर से उठना। जंक व फास्ट फूड का अत्यधिक सेवन करना भी दिल की बीमारियों को न्योता देना है।

उन्होंने कहा कि लोग एक्सरसाइज करना ही नहीं चाह रहे हैं। छोटे-छोटे बच्चों को साइकिल न देकर बाइक थमा दी जा रही है। यही कारण है कि युवाओं में खतरा बढ़ रहा है। सुपरवाइजर की देख रेख में जिम में एक्सरसाइज करें। बॉडी बनाने के लिए अनावश्यक प्रोटीन के डिब्बे न खाएं। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में प्रतिदिन 20 से 22 हृदय रोगी आ रहे हैं। 

मेश्यू अटैक से रहें सावधान
आज कल लोग हृदय रोग की छोटी-छोटी समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं। डॉॅ. अरुण ने उदाहरण देते हुए बताया कि मेरे पास हाल ही में एक मरीज आया और कहने लगा डॉक्टर साहब मुझे चलते समय गैस सीने में चढ़ती है और भारीपन लगता है। हालांकि ऐसे केस में गैस भी होती है, लेकिन कभी-कभी लोग गलती कर जाते हैं और छोटी-छोटी परेशानियों को छिपाते हैं, जिससे ह्दय की धमनियां ब्लॉक होने लगती हैं और मेश्यू (अचानक) अटैक आ जाता है। उन्होंने कहाकि सीने में जकड़न, भारीपन और कुछ दबाव महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने में भलाई है। ब्लड प्रेशर के मरीजों में हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है। 

मर्ज बढ़ने के बड़े कारण 
1-धूम्रपान 
2-डायबिटीज
3-मोटापा
4-कोलेस्ट्राल 
5-हाई ब्लड प्रेशर
6-तनाव 

ऐसे बचें
1-कोलेस्ट्रोल को बढ़ने न दें
2-भोजन कम तेल में पकाएं 
3- तनाव कम लें, ब्लडप्रेशर 120/80 रखें 
4- वजन को सामान्य रखें
5-नियमित आधे घंटे टहलें और ध्यान करें 
6-डायबिटीज को नियंत्रित रखें।

यह भी पढ़ें:-अयोध्या: हड़ताल को लेकर बिजली कर्मियों ने भरी हुंकारी, गुरुवार को कार्य बहिष्कार कर धरने पर बैठे कर्मी