अब ऑनलाइन होगा समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद का कार्य 

अब ऑनलाइन होगा समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद का कार्य 

उदयपुर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से राज्य में आरएमएस 2023-24 के दौरान समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीद का कार्य उदयपुर संभाग में 1 अप्रैल से 30 जून 2023 तक किया जावेगा। जिला कलक्टर (रसद) ताराचंद मीणा ने बताया कि राज्य में समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीद का कार्य ऑनलाइन होगा।

इसके लिए राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल विकसित किया गया है। इस पोर्टल का लिंक खाद्य विभाग की वेबसाइट फूड डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन पर गेहूँ खरीद हेतु किसान रजिस्ट्रेशन नाम से उपलब्ध है। कलक्टर ने जिले के किसानों को समर्थन मूल्य पर गेहूं की बिक्री के लिए इस ऑनलाइन पोर्टल का अधिकाधिक उपयोग के संबंध में जागरूकता पैदा करने के लिए विस्तृत निर्देश जारी किए हैं।

जिला रसद अधिकारी नरेश बुनकर ने बताया कि राज्य के किसान गेहूँ विक्रय के लिए 25 जून 2023 तक प्रातः 7 बजे से शाम 7 बजे तक पंजीयन करवा सकेंगे। किसान द्वारा स्वयं अथवा अन्य माध्यम से पोर्टल पर पंजीकरण करवाया जा सकेगा। पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों में जनआधार कार्ड अनिवार्य है। कृषक के जनआधार कार्ड में पंजीकृत परिवार के एक या एक से अधिक सदस्यों (जिनके नाम से गिरदावरी है) द्वारा भी पोर्टल पर पंजीकरण हो सकेगा।

ये भी पढ़ें : आदिवासियों के कुल आरक्षण का आधा टीएसपी क्षेत्र को देने की मांग