कासगंज: Dialysis के लिए अब दूसरे शहरों पर नहीं रहना पड़ रहा निर्भर, सुविधा जिला अस्पताल में उपलब्ध

किडनी रोग विशेषज्ञ न होने पर भी रोगियों को समय पर देने का प्रयास

कासगंज: Dialysis के लिए अब दूसरे शहरों पर नहीं रहना पड़ रहा निर्भर, सुविधा जिला अस्पताल में उपलब्ध

कासगंज, अमृत विचार। जिले में भले ही किडनी रोग विशेषज्ञ नहीं है लोगों को इलाज के लिए दूसरे शहरों पर निर्भर रहना होता है, लेकिन डायलेसिस के लिए अब दूसरे शहरों पर निर्भर नहीं रहना होगा। डायलेसिस की सुविधा अब जिला अस्पताल में भी उपलब्ध हो गई है। प्रतिदिन 17 से 18 रोगियों की डालेसिस हो रही है।

वैसे तो जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव है, लेकिन कुछ स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर हो रही हैं। किडनी की समस्या के तमाम रोगी भी जिले में हैं। यहां किडनी विशेषज्ञ नहीं है, लेकिन किडनी रोग से ग्रसित जिन लोगों को डायलेसिस की जरूरत है उन्हें कासगंज में ही इसका लाभ मिल जाता है। डायलेसिस एक ऐसी प्रक्रिया है जो शरीर में अनुपयोगी होते खून को निकालकर नया खून प्रदान करती है।

ब्लड की जांच के बाद होती है प्रक्रिया
विशेषज्ञों के अनुसार जिला अस्पताल में डायलेसिस की प्रक्रिया खून की जांच के बाद शुरू होती है। क्योंकि बिना जांच किए यदि पुरानी रिपोर्ट के आधार पर डायलेसिस कर दी तो रोगी के लिए जान का खतरा हो सकता है।

अब तक इन्हें मिला लाभ
20 वर्ष से कम उम्र के दो रोगी करा रहे डालेसिस
40 वर्ष से अधिक 30 रोगियों की होती है समय समय पर डायलेसिस

डायलेसिस की सुविधा जिला अस्पताल में मौजूद है। यहां किडनी रोग के विशेषज्ञ तो नहीं है, लेकिन डायलेसिस कराने वाले रोगियों को जिला अस्पताल में ही लाभ मिल जाता है--- डा. विशाल माहेश्वरी, यूनिट प्रभारी।

यह भी पढ़ें- कासगंज: स्वास्थ्य मंत्री के आदेश का नहीं दिख रहा कोई खौफ, जिला अस्पताल में प्रसव कराने के नाम पर हो रही वसूली