इंडियन एयरफोर्स में अग्निवीरवायु भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन

इंडियन एयरफोर्स में अग्निवीरवायु भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली। इंडियन एयरफोर्स में अग्निवीरवायु भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं वे  agnipathvayu.cdac पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। IAF ने इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बीते दिन यानी कि 17 मार्च, 2023 से शुरू कर दी है। वहीं, इन पदों पर आवेदन करने की अतिंम तारीख 31 मार्च, 2023 है। आखिरी तारीख बीतने के बाद कोई एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। इस संबंध में जारी अधिकारिक नोटिस के मुताबिक, इन पदों पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 17 मार्च 2023 को 10.00 बजे शुरू हुआ और 31 मार्च 2023 को 5.00 बजे बंद होगा।

अग्निवीरवायु भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 26 जून 2002 और 26 दिसंबर 2006 के बीच होना चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट भी मिलेगी। इन पदों पर आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को क्वालिफिकेशन और परीक्षा पैटर्न सहित अन्य की अच्छे से जानकारी लेनी चाहिए। 

अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय उम्मीदवार को 250 रुपये परीक्षा शुल्क के रूप में देना होगा। उम्मीदवार इस बात का भी ख्याल रखें कि ऑनलाइन आवेदन में आधार संख्या शामिल हो। जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय के उम्मीदवारों को आधार कार्ड संख्या वाले कॉलम में छूट मिलेगी यानी अगर इन राज्यों के उम्मीदवार है और उनके पास आधार कार्ड नहीं तो उनका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac पर जाना होगा।
  • फिर होमपेज पर, अग्निवीरवायु एप्लिकेशन 2023 के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद अपना लॉगिन क्रेडेंशियल डालें। 
  • फिर अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरें और पूछे जाने पर सभी डाक्यूमेंट अपलोड करें। 
  • इसके बाद ऑनलाइन आवेदन फीस का भुगतान करें।
  • साथ ही एप्लीकेशन का प्रिंट जरूर कर लें ताकि भविष्य में आपको कोई दिक्कत न हो।

ये भी पढ़ें-  GAIL Recruitment 2023 : आज से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, जानिए कितने पदों पर होनी है भर्ती

ताजा समाचार