संभल: कोल्ड स्टोर शेड की हालत जर्जर, सीलन के साथ ही झांकने लगीं सरिया

संभल: कोल्ड स्टोर शेड की हालत जर्जर, सीलन के साथ ही झांकने लगीं सरिया

चन्दौसी, अमृत विचार। कोल्ड स्टोर में हुए हादसे के बाद खस्ता हाल कोल्ड स्टोर के भवनों पर प्रशासन की कार्रवाई की तलवार लटकनी शुरू हो गई है। खस्ता हाल कोल्ड स्टोरों जांच-पड़ताल की जा रही है। प्रशासनिक अधिकारी लगातार क्षेत्र के कोल्ड स्टोर का निरीक्षण कर रहे हैं। जिले में तमाम कोल्ड स्टोर काफी पुराने हैं। सोमवार को उप जिलाधिकारी रामकेश धामा के निरीक्षण में मुरादाबाद रोड स्थित एक कोल्ड स्टोर में चेंबर के आगे बने लिंटर का शेड खस्ता-हाल मिला। दूसरे शेड के पिलर कमजोर मिले। उपजिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी विभाग को रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिए हैं।

मुरादाबाद रोड स्थित गणेश कोल्ड स्टोर 1987 से संचालित है। चार चेंबरों के स्टोर में दो चेंबर करीब चार दशक से कार्य कर रहे हैं। जबकि दो चेंबर कुछ वर्ष पूर्व ही बने हैं। सोमवार को उपजिलाधिकारी ने स्टोर का गहनता से निरीक्षण किया। इस दौरान स्टोर के एक चेंबर के आगे बने ईंटों के लिंटर के शेड में सीलन मिली।

इसका प्लास्टर भी कई जगह से हट चुका था। लिंटर की सरिया तक दिख रही थी। दूसरा शेड ईंटों के लिंटर का बना है। उसके पिलर भी कमजोर मिले। उन्होंने साथ आई पीडब्लूडी की टीम से सर्वे के उपरांत रिपोर्ट देने को कहा है। स्टोर स्वामी राजीव गुप्ता व रमेश बोहरा ने बताया कि उनके यहां 3805 मीट्रिक टन की भंडारण की क्षमता है। इस समय 3600 मीट्रिक टन का भंडारण हो चुका है।

एसडीएम ने पीडब्ल्यूडी टीम के साथ क्षेत्र के सात कोल्ड स्टोर का निरीक्षण किया। इनमें से चार-पांच कोल्ड स्टोर की स्थिति बेहतर मिली। शेष में खामियां मिलीं। उन्होंने पीडब्ल्यूडी कर्मियों से उनकी भी रिपोर्ट तैयार करने को कहा है। इस दौरान सीओ दीपक तिवारी फोर्स के साथ मौजूद रहे। 

पीडब्ल्यूडी विभाग की टीम के साथ मुरादाबाद रोड स्थित कोल्ड स्टोर का सर्वे किया। भवन में कई जगह खामियां मिली हैं। पीडब्ल्यूडी विभाग से जल्द रिपोर्ट देने को कहा गया है। लगातार कोल्ड स्टोर का निरीक्षण किया जा रहा है। पुराने कोल्ड स्टोर स्वामियों को समय-समय पर मरम्मत कराने के लिए भी कहा जा रहा है---रामकेश धामा, एसडीएम।

यह भी पढ़ें- संभल: बाइक सवारों ने दुकानदार की जेब से 25 हजार उड़ाए