बरेली: पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है फोर्टिफाइड चावल

राशन कार्ड पर अब सिर्फ फोर्टिफाइड चावल मिलेगा, भ्रम खत्म करने के लिए शुरू किया गया जागरूकता अभियान

बरेली: पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है फोर्टिफाइड चावल

बरेली, अमृत विचार : राशन कार्ड पर मिलने वाले खाद्यान्न में फोर्टिफाइड चावल अनिवार्य रूप से शामिल हो गया है। अब तक इसका इस्तेमाल सिर्फ मिड डे मील में किया जा रहा था। फोर्टिफाइड चावल पर कई सवाल भी उठे थे लिहाजा अब आपूर्ति विभाग की ओर से जागरूकता अभियान भी शुरू किया गया है। इसके लिए राशन की दुकानों पर पोस्टर और बैनर लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ें - बरेली: खुद को हिंदू बता महिला को ले गया युवक, पति को दी फोन पर धमकी

अधिकारियों के मुताबिक खाद्यान्न में फोर्टिफिकेशन का मकसद बड़े पैमाने पर उसकी पोषण गुणवत्ता और सामुदायिक स्तर पर लोगों को स्वास्थ्य में सुधार का है। यह सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमियों को पूरा करने की प्रक्रिया है।

आम धारणा है कि चावल में फोर्टिफाइड चावल के दाने मिलाने से उसके स्वाद, गंध और पकने का समय बदल जाता है लेकिन यह सब फोर्टिफिकेशन में जोड़े जाने वाले पोषक तत्वों की किस्म, मात्रा और कच्चे माल के प्रयोग पर निर्भर करता है। 100:1 के अनुपात में चावल के साथ एफआरके मिलाकर फोर्टिफाइड चावल तैयार किया जाता है। यह भी गलत धारणा है कि फोर्टिफाइड चावल पकाने से पोषक तत्वों का नाश हो जाता है।

इसलिए करते हैं चावल का फोर्टिफिकेशन: मिलिंग से चावल पर वसा और सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर चोकर की परत हट जाती है और चावल सफेद हो जाता है। पाॉलिश करने से 90 प्रतिशत तक विटामिन बी-1, विटामिन-6, विटामिन-ई और नियासिन निकल जाता है। चावल का फोर्टिफिकेशन मिलिंग और पॉलिशिंग के दौरान खत्म हुए सूक्ष्म पोषक तत्वों को जोड़ता है।

आयरन, जिंक, फोलिक एसिड, विटामिन बी-12 और विटामिन ए जैसे अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व जुड़ते हैं। F का लोगो खाद्यान्न फोर्टिफाइड होने का प्रमाण है। आयरनयुक्त भोजन के पैकेज पर लिखा होता है कि थैलेसीमिया से ग्रसित लोग फोर्टिफाइड चावल चिकित्सीय देखरेख में ही लें। सिकल सेल एनीमिया वाले लोगों को बिल्कुल सेवन न करने की सलाह दी जाती है।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत दिए जाने वाले खाद्यान्न में फोर्टिफाइड चावल ही बांटा जा रहा है। इस पर लोगों में कुछ भ्रम थे जिन्हें दूर करने के लिए जागरूकता के लिए राशन की दुकानों पर बैनर-पोस्टर भी लगा रहे हैं।- नीरज सिंह, जिला आपूर्ति अधिकारी

फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ आयरन की कमी पूरी कर शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बेहतर करती है। सिकल सेल एनीमिया वाले लोगों को इससे परहेज के लिए कहा जाता है। बाकी कोई भी इसका सेवन कर सकता है।- डॉ. राहुल वाजपेयी, फिजिशियन जिला अस्पताल

ये भी पढ़ें - बरेली: फर्जी कंपनी खोलकर  एक करोड़ की ठगी, पश्चिम बंगाल के निवासी हैं पांचों आरोपी