पूर्व सैनिकों को मिलेगी आयुर्वेद OPD, आयुष मंत्रालय और ईसीएचएस में हुआ समजौता

नई दिल्ली। आयुष मंत्रालय और पूर्व सैनिक कल्याण विभाग (ईसीएचएस) ने शुक्रवार को देशभर में ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक में आयुर्वेद की पांच साल की अवधि के लिए ओपीडी सेवा शुरू करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। आयुष मंत्रालय ने यहां बताया कि ये ओपीडी सेवा अंबाला, मैसूर, रांची, नागपुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, मेरठ, दानापुर और एलेप्पी (अलप्पुझा) के 10 पॉलीक्लिनिक में दी जाएंगी।

ये भी पढ़ें - मोदी के नेतृत्व में देश को बर्बाद करने की कोशिश की जा रही है: CM अरविंद केजरीवाल

इसके अलावा 37 छावनी अस्पतालों, एएफएमसी के 12 सैन्य अस्पतालों और एएच आर एंड आर में आयुर्वेद ओपीडी, एएफ अस्पताल हिंडन और पांच ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक में आयुर्वेद केंद्र पहले से मौजूद हैं। आयुष मंत्रालय की ओर से आयुर्वेद सलाहकार डॉ. मनोज नेसारी ने विशेष सचिव प्रमोद कुमार पाठक की उपस्थिति में पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना के प्रबंध निदेशक मेजर जनरल एन.आर. इंदुरकर ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

समझौते के अनुसार आयुर्वेद ओपीडी स्वैच्छिक आधार पर सभी ईसीएचएस सदस्यों के लिए भारत के विभिन्न क्षेत्रों में 10 ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक और डिस्पेंसरियों में स्थापित की जाएगी। मंत्रालय समय-समय पर तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करेगा और आयुर्वेद डॉक्टरों और फार्मासिस्टों को उनकी नियुक्ति के लिए सूचीबद्ध करेगा और आवश्यक आयुर्वेद दवाओं की सूची और अन्य तकनीकी सहायता प्रदान करेगा।

पूर्व सैनिक कल्याण विभाग संबंधित पॉलीक्लिनिक में उपयुक्त स्थान पर आवश्यक बुनियादी ढांचा - कमरे, फर्नीचर, अन्य सुविधाएं प्रदान करेगा। आयुर्वेद विशेषज्ञों, आयुर्वेद सामान्य ड्यूटी चिकित्सा अधिकारियों और पैरामेडिकल स्टाफ को अनुबंध के आधार पर नियुक्त करेगा। 

ये भी पढ़ें - ग्वालियर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए