संभल: मिड डे मील में गबन पर प्रधानाध्यापक की सेवा समाप्त, होगी एफआईआर

मिड डे मिल की एक लाख 10 हजार 239 की धनराशि का किया था गबन

संभल: मिड डे मील में गबन पर प्रधानाध्यापक की सेवा समाप्त, होगी एफआईआर

बहजोई (संभल), अमृत विचार। छात्र-छात्राओं की उपस्थिति दर्ज कर मिड डे मील का पैसा हड़पने वाले प्रधानाध्यापक की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं। बीएसए ने गबन  की गई एक लाख 10 हजार 239 रुपये की धनराशि वसूलने के साथ आरोपी शिक्षक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के आदेश दिये हैं।

23 अगस्त को डीएम मनीष बंसल ने प्राथमिक विद्यालय बबराला का औचक निरीक्षण किया था। तब स्कूल में 300 में मात्र 98 बच्चे ही मिले थे। जबकि मध्यान्ह भोजन लाभार्थी पंजिका में लाभार्थियों की संख्या 126 अंकित की गई थी। डीएम के निर्देश पर बीएसए चंद्रशेखर ने प्रधानाध्यापक भुवनेश कुमार को निलंबित कर दिया था। बीएसए ने जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित की थी।

इस कमेटी ने अपनी जांच में मध्यान्ह भोजन में एक लाख 10 हजार 239 रुपये की धांधली की बात बताई। जांच कमेटी की रिपोर्ट पर बीएसए ने प्रधानाध्यापक भुवनेश कुमार की सेवा समाप्त कर दीं। बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारी गुन्नौर को निर्देश दिए कि सेवा समाप्ति के बाद भुवनेश कुमार से गबन की गई धनराशि वसूल की जाए। उनके खिलाफ कोतवाली गुन्नौर में प्राथमिकी भी दर्ज की जाए।

जांच में दोषी पाए गए थे प्रधानाध्यापक
बहजोई। निलंबन के बाद भुवनेश कुमार के खिलाफ तीन सदस्यीय जांच कमेटी में जिला समन्वयक मिड-डे-मील दीनदयाल शर्मा, खंड शिक्षा अधिकारी गुन्नौर देवेंद्र कुमार सिंह, सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी समग्र शिक्षा यूपी सिंह को रखा गया था। जांच कमेटी ने मध्यान भोजन में एक लाख 10 हजार 239 का गबन व अनाज का दुरुपयोग किए जाने की बात बताई। सपोर्ट ग्रैंड मदर में प्रेषित की गई पांच हजार की धनराशि का दुरुपयोग किया गया। प्रधानाध्यापक द्वारा उपस्थित बच्चों की उपस्थिति कक्षाओं में न लगा कर कार्यालय में लगाई गई। सभी अभिलेखों का कार्य स्वयं न कर के एक सेवानिवृत्त शिक्षक एवं बाहरी व्यक्तियों से कराया गया। ऐसे 10 बिंदुओं पर दोषी पाए गए।

मिड डे मील में धांधली कर सरकार की धनराशि के गबन करने के मामले में बबराला के प्रधानाध्यापक भुवनेश कुमार की सेवा समाप्त कर दी गई है। खंड शिक्षा अधिकारी गुन्नौर को गबन की गई धनराशि की वसूली और गुन्नौर कोतवाली में उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं- चंद्रशेखर, बीएसए।

ये भी पढ़ें- संभल : पोल में उतरे करंट की चपेट में आकर आढ़ती की मौत, हंगामा

ताजा समाचार

2023 में 28.2 करोड़ लोग भूख से तड़पने को हुए मजबूर, गाजा में भीषण अकाल...UN की रिपोर्ट में हुआ खुलासा
प्रयागराज: चिता की ठंडी राख पर हो रही सुकून की खेती, कछारी इलाकों में खेती कर चला रहे परिवार
शादी खूबसूरत मिलन है और बड़ी जिम्मेदारी भी : मीरा देओस्थले 
Unnao: घर पर संदिग्ध परिस्थितियों में हुआ विस्फोट; पिता-पुत्री समेत चार गंभीर रूप से झुलसे, जिला अस्पताल में भर्ती
चुनाव आयोग का एक्शन, आचार संहिता उल्लंघन मामले में BJP और कांग्रेस को नोटिस...मांगा जवाब
यूपी रोडवेज का बड़ा फैसला, यात्रियों को सफर में मिलेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं-पैसेंजर बोले-Good news