प्रयागराज में मिला बर्ड फ्लू, अलर्ट जारी, पशु पालन विभाग ने भेजी टीम, कर रही परीक्षण

करेला बाग में मृत मिले थे 11 कौवे, रिपोर्ट पॉजिटिव आई

प्रयागराज में मिला बर्ड फ्लू, अलर्ट जारी, पशु पालन विभाग ने भेजी टीम, कर रही परीक्षण

लखनऊ, अमृत विचार। प्रयागराज के करेला बाग में मृत मिले कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। भोपाल से रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर पशु पालन विभाग ने सभी जिलों में एलर्ट जारी किया है। साथ ही प्रयागराज में संक्रमण की रोकथाम के लिए निदेशालय से चिकित्सकों की टीम भेजी है। 16 मार्च को करेला बाग में आठ कौवे मृत मिले थे। ठीक दूसरे दिन भी तीन और कौवों की मौत हो गई थी।

पशु पालन निदेशालय ने बर्ड फ्लू की आशंका पर तीन मृत कौवों के सैंपल मध्य प्रदेश के भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा अनुसंधान प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे थे। इन सैंपलों की 27 मार्च को रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट मिलते ही बुधवार को निदेशालय स्तर से चिकित्सकों की टीम गठित कर करेला बाग भेजी गई है।

टीम ने क्षेत्र का निरीक्षण किया और आसपास का तीन किमी क्षेत्र चिह्नित कर सैंपल लिए जा रहे हैं। इससे की अन्य पक्षी संक्रमित न हो सकें। गनीमत यह है कि पांच किमी क्षेत्र तक कोई मुर्गी फार्म नहीं है। नहीं तो नियंत्रण करना मुश्किल होता। इस बीच किसी अन्य पक्षी की मृत्यु भी नहीं हुई है। फिलहाल सभी जिलों में अलर्ट जारी कर थोकथाम के निर्देश दिए हैं और निदेशालय बराबर मॉनीटरिंग कर रहा है।

करेला बाग में मृत मिले कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। सैंपल पॉजिटिव आने पर निदेशालय से टीम भेजी है। जिसने क्षेत्र का निरीक्षण किया है। पक्षियों का परीक्षण कर रोकथाम कर रही है। खुद भी बराबर मॉनीटरिंग कर रहे हैं। हालात सामान्य हैं ... डॉक्टर टीके तिवारी, निदेशक, रोग नियंत्रण, पशु पालन विभाग उप्र।

यह भी पढ़ें:-मुख्यमंत्री योगी ने श्री राम नवमी पर प्रदेशवासियों दी की शुभकामनाएं, ट्वीट कर कहा- जय श्री राम!