बरेली: भैंस के दूध से लेकर दही, नमक, पनीर और रसगुल्ले में भी मिलावट

मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने पर बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, लखनऊ के 19 कारोबारियों पर जुर्माना

बरेली: भैंस के दूध से लेकर दही, नमक, पनीर और रसगुल्ले में भी मिलावट

बरेली, अमृत विचार। चंद रुपयों की खातिर भैंस के दूध का कारोबार करने वाले लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे हैं। दूध में मिलावट होने के दर्जनों सैंपल गुणवत्ता खराब होने की पुष्टि कर चुके हैं लेकिन खेल पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) के अधिकारी अंकुश नहीं लगा पा रहे हैं। मिलावटी दूध से ही दही, पनीर आदि चीजें तैयार हो रही हैं, वे भी जांच में मिलावटी मिल रही हैं।

शाहजहांपुर, बदायूं और पीलीभीत क्षेत्र के कई व्यापारी मिलावटी दूध, दही और पनीर बरेली में आकर बेच रहे हैं। इसकी पुष्टि होने पर अपर जिलाधिकारी नगर डाॅ. आरडी पांडेय की कोर्ट ने कारोबारियों पर मोटा जुर्माना लगाया है। एडीएम सिटी ने अलग-अलग तारीखों में मिलावटी 19 खाद्य पदार्थों के मामलों में सुनवाई की और एक लाख से लेकर तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

अपर जिलाधिकारी नगर (एडीएम सिटी) डाॅ. आरडी पांडेय के अनुसार शाहजहांपुर के गढ़िया रंगीन थाना के ग्राम ढेरिया निवासी सुरेश पर मिलावटी खोया बेचने पर 1.50 लाख, जलालाबाद थाने के ग्राम नगरिया मझरा गुलड़िया निवासी विजेंद्र सिंह पर दही में खोट पर 1 लाख, बदायूं के बिनावर के भिदुलिया पिलासी के गजेंद्र सिंह पर मिलावट पनीर बेचने पर 1.50 लाख का जुर्माना लगाया है। पीलीभीत के जहानाबाद थाने के ग्राम अबुडांडी गहलुइया निवासी रामेश्वर दयाल ने भैंस का मिलावटी दूध बरेली में बेचा।

जांच में सैंपल मिलावटी मिलने पर 1.50 लाख, बीसलपुर थाना के वीरमपुर निवासी मूलचंद्र पर गुणवत्ताहीन स्पेशल रस्क बेचने पर 1.50 लाख, संभल के थाना असमौली के मुबारकपुर बंद पोस्ट खासपुर निवासी साजिद हुसैन पर मिलावटी रसगुल्ला बेचने पर 1 लाख का जुर्माना लगा है। बहेड़ी के गौटिया भट्टी वाली के निवासी सुरेंद्र सिंह पर मिश्रित दूध बेचने पर 1.50 लाख, इज्जतनगर थाना क्षेत्र के मठ लक्ष्मीपुर निवासी महेंद्र पाल और बारादरी के कालीबाड़ी निवासी पंकज माहेश्वरी पर मिलावटी बेसन बेचने पर दो-दो लाख जुर्माना लगाया है।

सुभाषनगर थाना क्षेत्र के शिव मंदिर के पास निवासी विनोद यादव ने दही, सराय तल्फी के ऊंचा गांव निवासी टिंकू पाल ने पनीर और ऊधमसिंह नगर (उत्तराखंड) के थाना किच्छा के वार्ड नंबर 9 निवासी मो इदरीश ने पनीर और उस्मान ने मिश्रित दूध मिलावटी बेचा। कारोबारियों पर 1.50-150 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

लखनऊ के तेल कारोबारी के रिफाइंड और सरसों तेल भी मिलावटी
लखनऊ के थाना ठाकुरगंज के मुफ्तिगंज निवासी आमिर दुर्रानी की टोरल कैनोल रिफाइंड ऑयल कंपनी के सरसाें तेल में भी मिलावट मिली है। आमिर दुर्रानी के ही ओरियल कच्ची घानी मस्टर्ड ऑयल तेल में भी मिलावट मिली। दोनों मामलों में एडीएम सिटी कोर्ट से छह लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

बिना पंजीकरण बेचते पकड़े गए कारोबारियों पर एक-एक लाख जुर्माना

  • थाना भमौरा के बल्लिया निवासी सुमित गुप्ता बिना पंजीकरण कराए खाद्य पदार्थ बेच रहे थे। इसी तरह बारादरी थाना के कटरा चांद खां निकट मौर्य मंदिर निवासी रामजी गुप्ता, बारादरी के हजियापुर निवासी इरफान और कटकुईयां पुराना शहर निवासी मो. नाजिम बिना पंजीकरण कराए खाद्य पदार्थों को बेच रहे थे। उनके सैंपल भी भरे गए थे। सभी कारोबारियों पर एक-एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।
  • मिलावटी नमक बेचा, अब 1.50 लाख भुगतेंगे
    भोजीपुरा के धौराटांडा निवासी अजय कुमार के रेडलिंस ऑयोडाइज सॉल्ट नाम से नमक बेच रहे थे। सैंपल भरने के बाद उसकी जांच कराई तब नमक में भी मिलावट मिली। कारोबारी पर 1.50 लाख रुपये का जुर्माना लगा है।

ये भी पढ़ें- बरेली: परिषदीय स्कूलों में बांटे गए रिपोर्ट कार्ड, नहीं मिली कार्ड के लिए धनराशि