बरेली: परिषदीय स्कूलों में बांटे गए रिपोर्ट कार्ड, नहीं मिली कार्ड के लिए धनराशि

शासन स्तर से शुक्रवार को ही कार्ड के लिए जारी की गई धनराशि

बरेली: परिषदीय स्कूलों में बांटे गए रिपोर्ट कार्ड, नहीं मिली कार्ड के लिए धनराशि

बरेली, अमृत विचार। परिषदीय स्कूलों में वार्षिक परीक्षा के परीक्षाफल बांटे गए। परीक्षाफल पाकर बच्चे और अभिभावक खुश नजर आए, लेकिन जनपद के कई स्कूलों में छात्रों को रिपोर्ट कार्ड नहीं मिलने पर उन्हें मायूस होना पड़ा है। शिक्षकों का कहना है कि वार्षिक परीक्षा के बाद परीक्षाफल वितरित करने की तिथि पूर्व निर्धारित थी, इसके बावजूद स्कूलों को रिपोर्ट कार्ड मुहैया नहीं कराए गए।

कई स्कूल के शिक्षकों को अपने खर्च पर ही रिपोर्ट कार्ड छपवाने पड़े। वहीं कुछ स्कूलों में बच्चों को मौखिक रूप से उनके विषयवार प्राप्तांक बताए गए। शुक्रवार को बेसिक के सभी 2432 जूनियर और प्राइमरी स्कूल के 3.72 लाख बच्चों का परीक्षाफल घोषित हो गया। शिक्षकों के मुताबिक जिन स्कूलों में कंपोजिट ग्रांट की धनराशि शेष रह गई थी, उन स्कूलों में रिपोर्ट कार्ड बंटवाए गए हैं । क्यारा, भदपुरा, भोजीपुरा, मझगंवा, बिथरी आदि ब्लाॅक के कई स्कूलों में बच्चों को मौखिक रूप से उनका परीक्षाफल बताया गया।

महज 12 घंटे में वर्क आर्डर तैयार कर रिपोर्ट कार्ड छपवाना चुनौती
कई खंड शिक्षा अधिकारियों का कहना है कि शुक्रवार को दोपहर तक बीआरसी के खातों में धनराशि भेजी गई, लेकिन इन दिनों पीएफएमएस पोर्टल संचालन में अनेक दिक्कतें आ रही हैं और एक ही दिन में वर्क आर्डर तैयार करना और रिपोर्ट कार्ड छपवा पाना बेहद चुनौती पूर्ण है। इस धनराशि का उपयोग नहीं होने पर वह लैप्स हो जाएगी।

बच्चों को किया सम्मानित
भोजीपुरा के घुंसा ब्लॉक के उच्च प्राथमिक स्कूल में कक्षा 6, 7 और 8 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया गया। कक्षा 8 में दो बालिकाएं में निदा और नरगिस ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। मुख्य अतिथि खंड शिक्षा अधिकारी दिलीप कुमार, स्कूल के प्रधानाध्यापक एवं यूटा के जिलाअध्यक्ष भानु प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे। वहीं, क्यारा के मानपुर चिकटिया , काधरपुर स्कूल में भी बच्चों को पुरस्कृत किया गया ।

शासन की ओर से रिपोर्ट कार्ड वितरण के लिए शुक्रवार को ही धनराशि जारी की गई है। इसके साथ ही सभी बीआरसी के खातों में निर्धारित धनराशि भेजी जा रही है-विनय कुमार, बीएसए।

ये भी पढ़ें- बरेली: 121 केंद्रों पर आज से होगा गेहूं खरीद का श्रीगणेश, डिप्टी आरएमओ ने लिया जायजा