बरेली: 121 केंद्रों पर आज से होगा गेहूं खरीद का श्रीगणेश, डिप्टी आरएमओ ने लिया जायजा

गेहूं खरीद के लिए पांच एजेंसियों को आवंटित किए गए केंद्र

बरेली: 121 केंद्रों पर आज से होगा गेहूं खरीद का श्रीगणेश, डिप्टी आरएमओ ने लिया जायजा

बरेली, अमृत विचार। जनपद में 121 केंद्रों पर शनिवार से गेहूं खरीद शुरू होगी। 2125 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं खरीदा जाएगा। शुक्रवार को जिला खाद्य विपणन अधिकारी कमलेश पांडेय ने डेलापीर मंडी स्थित क्रय केंद्रों पर तैयारियों का जायजा लिया।

उन्होंने बताया कि गेहूं खरीद के लिए पांच एजेंसियों को क्रय केंद्र आवंटित किए गए हैं। किसानों के खातों में 72 घंटों के भीतर गेहूं का भुगतान पहुंचने की व्यवस्था की गई है। बिचौलियों का दौर खत्म हो चुका है। ई-पॉश मशीन होने के कारण पंजीकरण के समय ही पारदर्शिता रहती है। किसान के दस्तावेज अटैच होने के साथ ही बायोमेट्रिक (अंगूठा की छाप) ली जाती है। इससे कोई गड़बड़ी की गुंजाइश नहीं रहती। गेहूं बिक्री के लिए अभी तक 270 किसान पंजीकरण करा चुके हैं।

पांच हेक्टेयर तक एसडीएम फिर एडीएम करेंगे सत्यापन
जिले में गेहूं का रकबा करीब दो लाख हेक्टेयर है, जबकि उत्पादकता 42 से 50 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होती है। जिस किसान के पास पांच हेक्टेयर जमीन होगी, उत्पादकता का सत्यापन एसडीएम करेंगे, जबकि इससे अधिक जमीन पर उत्पादन करने वाले किसानों की जमीन आदि का सत्यापन एडीएम स्तर से किया जाएगा।

गेहूं खरीद शुरू होने से पहले बारिश ने बढ़ाईं मुश्किलें
गेहूं खरीद शुरू होने से एक दिन पहले झमाझम बारिश ने किसानों की मुसीबत बढ़ा दी है। किसान फसल काटकर केंद्रों पर लाने की तैयारी में थे। जिला कृषि अधिकारी धीरेंद्र सिंह चौधरी ने बताया कि बारिश के कारण गेहूं की फसल भीग गई है। पिछले दिनों लगातार दो दिन हुई बारिश से गेहूं की फसल प्रभावित हुई थी। शुक्रवार को हुई बारिश से गेहूं की कटाई भी काफी दिनों तक प्रभावित रहेगी। धूप निकलने के बाद फसल सूखने के बाद केंद्रों पर गेहूं बिक्री के लिए पहुंचेगा। डिप्टी आरएमओ कमलेश पांडेय ने बताया कि अप्रैल के पहले सप्ताह के बाद ही क्रेंद्रों पर गेहूं की आवक ठीक तरह से होने की उम्मीद थी। बारिश की वजह से खरीद शुरू होने में समय लगेगा। उन्होंने केंद्रों पर गेहूं लेकर आने वाले किसानों से मौसम में बदलाव देख तिरपाल से गेहूं ढककर लाने की अपील की है।

ये भी पढ़ें- बरेली: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा और ज्योति योजना के तहत गांव में शिविर लगाएंगे बैंक