अयोध्या : ड्रोन बनाना सीखेंगे 9वीं और 12वीं के विद्यार्थी

अयोध्या : ड्रोन बनाना सीखेंगे 9वीं और 12वीं के विद्यार्थी

अमृत विचार, अयोध्या । माध्यमिक विद्यालयों के नौवीं से बारहवीं के छात्र अब ड्रोन बनाना भी सीखेंगे। साथ ही साइबर सुरक्षा में भी माहिर होंगे। इसके लिए यूपी बोर्ड ने नौवीं से 12 वीं तक की कक्षाओं के कंप्यूटर पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव किया गया है। अब वर्तमान की जरूरत के हिसाब से पाठ्यक्रम में नए विषय शामिल किए गए हैं। बच्चों को अब रोबोटिक्स, साइबर सुरक्षा, पाइथन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी पढ़ाया जाएगा।

नौवीं और 10 वीं में संचार के प्रकार, इंटरनेट और लॉजिक गेट को पाठ्यक्रम से हटा दिया गया है। इसके स्थान पर लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम, लाइनेक्स ऑफिस कंप्यूटर की भाषा एवं प्वाइंटर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ड्रोन प्रौद्योगिकी, ई-कामर्स, पाइथन को शामिल किया गया है। इसी तरह 11वीं में उभरती हुई तकनीक को शामिल किया गया है। इसके अंतर्गत ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी, डिजिटल क्रिप्टो करेंसी, ऑग्मेंटेड एवं वर्चुअल रियलिटी का परिचय, इंटरनेट ऑफ थिग्स, थ्रीडी प्रिंटिंग और क्लाउड कम्प्यूटरिंग को शामिल किया गया है। 12वीं के कंप्यूटर विषय के पाठ्यक्रम की बात करें तो इसमें बोर्ड की तरफ से सी प्लस, एचटीएमएल प्रोग्राम कोडिंग के स्थान पर पाइथन और जावा प्रोग्रामिंग को शामिल किया गया है।

इसकी भी अब चलाई जायेगीं कक्षाएं

जावा प्रोग्रामिंग में कोर जावा लैंग्वेज का परिचय, एडवांस जावा लैंग्वेज का परिचय, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ड्रोन टेक्नोलॉजी का परिचय, रोबोटिक्स का परिचय, साइबर सुरक्षा आदि को शामिल किया गया है। कंप्यूटरों के शिक्षकों का कहना है कि आज की जरूरत के हिसाब से नया पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। इससे बच्चों को आगे चलकर कंप्यूटर के क्षेत्र में कार्य करने में काफी मदद मिलेगी। डीआईओएस वीरेश कुमार ने बदलाव की पुष्टि की है। बताया कि पाठ्यक्रम संशोधन आने के बाद जिले में लागू कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अयोध्या : बीएसए ने भेजा दस बिंदुओं का आरोप पत्र, शिक्षक के पिता ने दी बीएसए के खिलाफ तहरीर