बरेली: बाढ़ को लेकर सिंचाई विभाग अभी से सतर्क, रोकथाम के लिए तैयारियां शुरू

बरेली: बाढ़ को लेकर सिंचाई विभाग अभी से सतर्क, रोकथाम के लिए तैयारियां शुरू

DEMO IMAGE

बरेली, अमृत विचार। गांवों में बाढ़ से होने वाली तबाही को रोकने के लिए सिंचाई विभाग ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिन संवेदनशील नदियों से बाढ़ का खतरा अधिक रहता है, वहां पर बल्ली पायलिंग कराने के साथ ही भूमि कटान रोकने को बोल्डर स्टड लगाए जाएंगे। ताकि पानी की वेलोसिटी कम हो और बाढ़ का पानी गांवों में न घुस पाए। शासन ने पहले किस्त के रूप में इस काम के लिए करीब 1 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया है। 

जुलाई से अगस्त माह में शेरगढ़, बहेड़ी, रिछा, नवाबगंज क्षेत्र के गांवों में बाढ़ का खतरा बढ़ जाता है। सबसे अधिक खतरा शेरगढ़ और रिछा के आसपास रहता है। किच्छा, बहुगल नदी में आई बाढ़ ने पिछले साल गांव नगरिया कला, कमालपुर, लखीमपुर, धर्मपुरा, बैरमनगर, मोहम्मदपुर में तबाही मचाई थी। 

विभाग इनके आसपास की नदियों के तीन मीटर तक बल्लियां लगाने का काम शुरू करेगा। ताकि बाढ़ आने की स्थिति में पानी अधिक तेजी के साथ गांवों में नहीं घुस सके। अफसरों के मुताबिक इसमें नदियों के आसपास बड़े-बड़े पत्थर लगा दिए जाएंगे, जिससे भूमि कटान नहीं होगा। पिछले दो साल में बाढ़ आने पर सबसे अधिक खतरा शेरगढ़ ब्लाकों के एक दर्जन अधिक गांवों में रहा। इससे इन गांवों में फसलें चौपट हो गईं। दर्जनों किसानों के घर बह गए। इसके साथ ही रिछा में भी काफी नुकसान हुआ था।

यह भी पढ़ें- बरेली: होटल में ले जाकर युवती से गैंगरेप, रिपोर्ट दर्ज होने के बाद पीड़िता को छोड़कर भागे