Brian Booth death : नहीं रहे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान ब्रायन बूथ, 89 वर्ष की आयु में निधन

Brian Booth death : नहीं रहे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान ब्रायन बूथ, 89 वर्ष की आयु में निधन

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट कप्तान ब्रायन बूथ का 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को यह जानकारी दी। मध्य क्रम के बल्लेबाज बूथ ने 1961 और 1966 के बीच ऑस्ट्रेलिया के लिए 29 टेस्ट खेलकर 42.21 की औसत से 1,773 रन बनाए। उन्होंने 1965-66 में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज शृंखला के दौरान दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कमान भी संभाली थी।

बूथ से प्रशिक्षण हासिल करने वाले कर्टिस पैटरसन ने कहा, "ब्रायन मेरे लिए वास्तव में अच्छे थे। जब से मैं सेंट जॉर्ज में नया आया था तब से। वह एक अद्भुत व्यक्ति थे और वास्तव में मुझे उनसे मदद मिली।" बूथ ने ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट के अलावा हॉकी में भी हाथ आजमाया और 1956 के मेलबर्न ओलंपिक खेलों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख निक हॉकले ने कहा, "ब्रायन को पूरे क्रिकेट समुदाय और उसके बाहर बहुत सम्मान और प्रशंसा मिली।

ऑस्ट्रेलियाई पुरुषों की टेस्ट टीम की कप्तानी 50 से कम खिलाड़ियों ने की है और ब्रायन का नाम उस सूची में खेल के कई दिग्गजों के साथ शामिल है। उनका जीवन असाधारण रहा है और हमें उनकी कमी खलेगी।" बूथ ने घरेलू शेफ़ील्ड शील्ड में न्यू साउथ वेल्स के लिए 93 प्रथम श्रेणी मैच खेलते हुए 43.5 की औसत से 5,574 रन बनाए। वह मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के आजीवन सदस्य भी थे। 

ये भी पढ़ें : जितेश शर्मा-सैम कुरेन ने हमारी वापसी कराई लेकिन हमें 200 रन बनाने चाहिये थे : शिखर धवन