जो कांग्रेस छोड़कर गया उसका हाल सब जानते हैं: सुखजिंदर सिंह रंधावा

जो कांग्रेस छोड़कर गया उसका हाल सब जानते हैं: सुखजिंदर सिंह रंधावा

जयपुर। कांग्रेस के राजस्‍थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस ने अपने क‍िसी नेता का साथ नहीं छोड़ा और जो कांग्रेस को छोड़कर गया है उसका हाल सभी जानते हैं। इसके साथ ही रंधावा ने केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर कटाक्ष करते हुए कहा क‍ि सात साल तक दो हजार का एक नोट नहीं चला पाने वाली सरकार पूछती है क‍ि कांग्रेस ने सत्तर साल में किया।

रंधावा शनिवार को जयपुर पहुंचे। जयपुर हवाई अड्डे पर संवाददाताओं ने जब उनसे कांग्रेस में असंतुष्ट नेता सचिन पायलट के भविष्य के बारे में पूछा तो उन्‍होंने कोई नाम लिए बिना कहा, पार्टी तो कभी क‍िसी को नहीं निकालना चाहती। कांग्रेस ऐसी पार्टी है जो हर आदमी का सत्कार करती है और जो पुराने हैं उनको तो कभी भी नहीं छोड़ना चाहती।

कांग्रेस ने क‍िसी को नहीं छोड़ा (नि‍काला), और जो कांग्रेस को छोड़कर गया है उसका जो हाल हुआ है उसे आप सब जानते हैं। उल्‍लेखनीय है क‍ि पायलट ने अपनी पांच दिन की जनसंघर्ष पदयात्रा के समापन पर सोमवार को जयपुर में आयोज‍ित सभा में सरकार के सामने तीन मांग रखीं जिनमें राजस्‍थान लोकसेवा आयोग (आरपीएससी) को बंद कर इसका पुनर्गठन करना, परीक्षा पत्र लीक होने से प्रभावित प्रत्येक नौजवान को उचित आर्थिक मुआवजा देना और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के खिलाफ लगे आरोपों की उच्‍चस्‍तरीय जांच कराना शामिल है।

पायलट की यात्रा के बारे में रंधावा ने कहा, मैं आज भी कहता हूं क‍ि जो ऐसी यात्रा, निजी यात्रा है, कांग्रेस का उससे कोई लेना-देना नहीं है।... यात्रा निकालनी चाहिए लेकिन कर्नाटक में (विधानसभा चुनाव के) मतदान से पहले यात्रा की घोषणा करना व यात्रा निकालना इसे मैं अच्‍छी बात नहीं समझता।

रंधावा ने कहा क‍ि पूर्ववर्ती राजे सरकार के कार्यकाल में कथित भ्रष्‍टाचार की बात करने वालों को यह भी कहना च‍ाह‍िए क‍ि संजीवनी क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी घोटाले में (केंद्रीय मंत्री) गजेंद्र सिंह शेखावत के खिलाफ कार्रवाई नहीं हो रही, इसे भी उठाया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा क‍ि आरोप सबूत के साथ उचित मंच पर लगाए जाने चाहिए। राजस्‍थान में कांग्रेस नेताओं में खींचतान के आगामी विधानसभा चुनाव पर असर के बारे में रंधावा ने कहा, राजनीति में कोई स्‍थायी दुश्‍मन नहीं होता, न ही कोई स्‍थायी दोस्‍त होता है।

भाजपा की यह कोशिश है कि ऐसी बातें फैलाए क‍ि कांग्रेस में एकता नहीं, कांग्रेस काम नहीं कर रही, कांग्रेस के नेताओं में मतभेद हैं। रंधावा ने कहा, भाजपा, कांग्रेस मुक्‍त भारत की बात करती है, हमने दक्षिण भारत को भाजपा मुक्‍त कर दिया है और इसके बाद हम उत्‍तर भारत को भाजपा मुक्‍त बनाएंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 2,000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा को लेकर रंधावा ने केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा, जो सरकार सात साल तक दो हजार का एक नोट नहीं चला पाई वह कांग्रेस से पूछ रही है क‍ि सत्‍तर साल में क्‍या किया। ये (नोट) तो सात साल भी नहीं चल पाए। कांग्रेस ने 70 साल देश को चलाया, देश को दुनिया में नंबर-1 पर कांग्रेस लेकर आई। ये तो भाजपा वाले जवाब देंगे उनसे पूछिए क‍ि सात साल तक आप एक नोट नहीं चला सके तो देश को कैसे चलाएंगे।

ये भी पढ़ें : सेना ने भूस्खलन प्रभावित सिक्किम में फंसे 500 पर्यटकों को सुरक्षित निकाला