हल्द्वानी: उत्तराखंड में हथियारों से लैस होंगे होमगार्ड्स 

होमगार्ड्स के डीआईजी अमिताभ श्रीवास्तव ने कहा, होमगार्ड्स को दी जाएगी एसएलआर व पिस्टल चलाने की ट्रेनिंग 

हल्द्वानी: उत्तराखंड में हथियारों से लैस होंगे होमगार्ड्स 

हल्द्वानी, अमृत विचार। होमगार्ड्स के डीआईजी अमिताभ श्रीवास्तव ने कहा कि महिला व पुरुष होमगार्ड्स को एसएलआर चलाने की ट्रेनिंग दी गई है। 100 पिस्टल व 10 हजार कारतूस मंगाए गए हैं जल्द ही होमगार्ड्स को पिस्टल चलाने की भी ट्रेनिंग दी जाएगी। इस तरह एक होमगार्ड हथियार चलाने में प्रशिक्षित होगा।

शनिवार को कलावती कॉलोनी स्थित होमगार्ड्स के मंडलीय कार्यालय में हुई प्रेस वार्ता में डीआईजी श्रीवास्तव ने बताया कि अगले तीन हफ्तों में होमगार्ड्स की भर्ती शुरू हो जाएगी इसी को लेकर जिले वार तैयारियों की समीक्षा की जा रही है। उन्होंने बताया कि होमगार्ड्स ने एचडीएफसी बैंक के साथ करार किया था इसमें होमगार्ड का बैंक में खाता खुलने पर उसकी सड़क हादसे में मौत होने पर आश्रितों को 35 लाख रुपया मुआवजे की सुविधा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि होमागार्ड स्वयं सेवक होता है इसलिए पीएफ की सुविधा देने का प्रावधान नहीं है। जो भी सुविधाएं राज्य सरकार की ओर से दी जा रही हैं, उन्हें मुहैया कराई जा रही हैं। होमगार्ड को साप्ताहिक, मातृत्व अवकाश का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाएगा।

होमगार्ड के मानसिक अवसाद से मुक्ति के लिए पहल एप बनाई है इसमें जवान चिकित्सकों से वार्ता कर सकते हैं जो कि पूरी तरह गोपनीय हैं। इस अवसर पर डीआईजी ने सड़क हादसे में मारे गए ग्रामीण कंपनी हल्द्वानी के होमगार्ड भास्करानंद की पत्नी भुवनेश्वरी देवी को 30 लाख रुपये का मुआवजा चेक सौंपा। बीती 28 फरवरी को दानीबंगर में एक सड़क हादसे में उसकी मौत हो गई थी। 

अभी यहां हैं प्रशिक्षण केंद्र

डीआईजी श्रीवास्तव ने बताया कि होमगार्ड्स का कुमाऊं स्तरीय प्रशिक्षण केंद्र रुद्रपुर, गढ़वाल स्तरीय केंद्र श्रीनगर और राज्य स्तरीय केंद्र थानो देहरादून में है। इसके अलावा हरिद्वार, देहरादून, नैनीताल में होमगार्ड्स वाहिनी है। बाकी जिलों में भी जल्द बनने के आसार है।

मां बेटी एक साथ बनीं होमगार्ड

डीआईजी ने बताया कि देहरादून में हुई भर्ती में मां-बेटी ने मिसाल कायम की। दोनों मां बेटी एक साथ भर्ती हुई। दून निवासी शालू और उसकी बेटी सिमरन ने होमगार्ड में भर्ती हुई। फिलहाल दोनों काम कर रही हैं। उन्होंने प्रदेश की महिलाओं व बेटियों से आगामी भर्ती में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की।

 

ताजा समाचार