बरेली: जांच में कोडिस्टार अधोमानक और वेल्सीरैक्स कफ सिरप मिला नकली

बरेली: जांच में कोडिस्टार अधोमानक और वेल्सीरैक्स कफ सिरप मिला नकली

बरेली, अमृत विचार। पुलिस और औषधि विभाग ने फरवरी में शीशगढ़ में छापेमारी कर दो मेडिकल स्टोर से बड़ी संख्या में नशीले कफ सिरप बरामद किए थे। इस दौरान आठ संदिग्ध दवाओं के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। इनकी जांच रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। औषधि विभाग के मुताबिक जिन दवाओं के सैंपल भेजे गए थे, उनमें से एक नकली तो दूसरा अधोमानक मिला है। लिहाजा, अब जांच के बाद विभाग की ओर से वाद दायर करने की तैयारी की जा रही है।

21 फरवरी को पुलिस ने सूचना पर शीशगढ़ के मोहल्ला तकिया निवासी बाबू उर्फ जीशान ड्राइवर के घर छापेमारी कर कोडिस्टार सिरप की 170 शीशी बरामद की थीं। उसका कस्बे में मेडिकल स्टोर भी है। औषधि विभाग की टीम ने मौके पर जाकर पूछताछ की तो उसने शाही थाने के गांव दुनका में आशीष गुप्ता का नाम कबूला था। जिसके बाद आशीष के मेडिकल स्टोर पर छापा मारा तो वहां भी उसके घर से बड़े पैमाने पर कोडिस्टार सिरप की शीशी बरामद हुई थीं। बाबू उर्फ जीशान और दुनका के आशीष गुप्ता के खिलाफ बगैर लाइसेंस के नशीली दवाएं बेचने के मामले में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। आठ दवाओं के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें से कोडिस्टार कफ सिरप का सैंपल अधोमानक और वेल्सीरैक्स कफ सिरप का सैंपल जांच में नकली पाया गया। दवाओं पर हिमाचल की दो अलग-अलग कंपनियों के छाप हैं।

अब लाइसेंस कैंसिल करने की तैयारी
औषधि निरीक्षक विवेक कुमार ने बताया कि जिन मेडिकल स्टोर संचालकों के यहां से नशीली दवाएं बरामद की गई थीं, उनको गिरफ्तार कर पहले ही जेल भेजा जा चुका है। अब इस मामले में उनका मेडिकल लाइसेंस निरस्त करने की प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही प्रक्रिया पूरी होने के बाद लाइसेंस निरस्त होने की कार्रवाई को सहायक औषधि आयुक्त के स्तर से अमल में लाया जाएगा।

शीशगढ़ में दो मेडिकल स्टोर्स पर कार्रवाई के दौरान नशीली दवाएं मिली थीं। जिनमें आठ दवाओं के सैंपल लिए गए थे। लैब की रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद कोडिस्टार कफ सिरप अधोमानक और वेल्सीरैक्स कफ सिरप नकली पाया गया है।-बबीता रानी, औषधि निरीक्षक

ये भी पढे़ं- बरेली: गर्मियों की छुट्टी में 22-25 मई तक लगेगा निशानेबाजी का शिविर

 

 

ताजा समाचार