अयोध्या : मंदिर निर्माण के साथ गर्भगृह में रामलला को विराजमान करने के लिए भव्य उत्सव की तैयारी शुरू

अयोध्या : मंदिर निर्माण के साथ गर्भगृह में रामलला को विराजमान करने के लिए भव्य उत्सव की तैयारी शुरू

अमृत विचार, अयोध्या । राम मंदिर निर्माण के साथ अब गर्भगृह में रामलला को विराजमान कराए जाने के लिए भव्य उत्सव की तैयारी शुरू हो गई है। आगामी 29, 30 और 31 मई को राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट व मंदिर निर्माण समिति की अहम बैठक में उत्सव की तैयारियों पर मंथन होगा। राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का कार्य लगभग 85 प्रतिशत पूरा हो चुका है। छत का कार्य भी 50 प्रतिशत से अधिक पूरा हो चुका है। अब मंदिर में विराजमान होने वाले भगवान श्री रामलला की मूर्ति को ख्यातिप्राप्त शिल्पकार पत्थरों पर आकार दे रहे हैं।

ट्रस्ट की मानें तो अक्टूबर तक मंदिर निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है तो वहीं रामलला की मूर्ति को भी नवंबर माह तक तैयार कर दिया जाएगा। अयोध्या में होने वाली तीन दिवसीय बैठक में 29 और 30 मई को मंदिर निर्माण समिति की बैठक होगी, जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा सकते हैं। 31 मई को राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में निर्माण समिति के फैसले पर ट्रस्ट अपनी मुहर लगाएगा। 

2025 तक बनकर तैयार हो जाएगा 161 फुट ऊंचा राम मंदिर

राम जन्मभूमि पर 161 फुट ऊंचा भगवान रामलला के भव्य मंदिर निर्माण का कार्य 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा। मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन पूर्व आईपीएस नृपेंद्र मिश्र ने एक इंटरव्यू में बताया कि मंदिर निर्माण का कार्य 3 शिफ्ट में किया जाना है। पहले चरण का कार्य दिसम्बर 2023 और दूसरा चरण 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। मंदिर का 161 फुट ऊंचा शिखर, 800 मीटर लंबा परकोटा और मंदिर के अंदर होने वाले कार्य को 2025 तक समाप्त कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें - हरदोई : तालाब से मिट्टी निकाल रहे छात्र की पानी में डूबने से हुई मौत