PM किसान सम्मान निधि योजना को लेकर नई गाइडलाइन जारी, जल्द करें ये काम, वर्ना नहीं आएगी अगली किश्त

PM किसान सम्मान निधि योजना को लेकर नई गाइडलाइन जारी, जल्द करें ये काम, वर्ना नहीं आएगी अगली किश्त

अमृत विचार, लखनऊ। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर भारत सरकार की ओर से नई गाइडलाइन जारी की गई। जिसके तहत किसानों के लिए तीन चीजों को अनिवार्य किया गया है। यदि किसान इन तीन चीजों को पूरा नहीं करेगा तो उसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किश्त प्राप्त नहीं होगी। जी हां, भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किश्त के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। जिसके तहत ही किसानों को 14वीं किश्त मिलेगी। जिसमें किसान की भूमि के विवरण का दर्ज होना, ई केवाईसी पूर्ण होना और आधार सीडिंग एनपीसीआई से लिंक होना अनिवार्य किया गया है। अगर ये तीनों चीजें पूरी नहीं होंगी तो अगली किश्त किसान के खाते में नहीं आएगी।

जिसको लेकर उत्तर प्रदेश सरकार 24 मई से 10 जून तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के संतृप्तिकरण के लिए वृहद अभियान चलाएगी। जिसमें हर सोमवार से शुक्रवार के बीच कृषि, राजस्व, पंचायत और ग्राम्य विकास विभाग के साथ पंचायत सहायक, कॉमन सर्विस सेंटर के लोग, पोस्ट ऑफिस और बैंक के प्रतिनिधि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के संतृप्तिकरण के लिए किसानों को जागरूक करेंगे। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि इस अभियान की शुरुआत यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को 5 कालिदास स्थित अपने सरकारी आवास से करेंगे। जिससे पूरे प्रदेश में इस अभियान को गति मिल सके। इस कार्यक्रम का आयोजन एक दिन में 5 हजारों गांवों में किया जाएगा। साथ ही इस कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग भी कराई जायेगी।

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने आगे बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के हर चार महीने में दो हजार रूपए आर्थिक सहयोग के रूप में दिया जाता है। इसी क्रम में यूपी सरकार ने 2 करोड़ 63 लाख किसानों को इस योजना से लाभान्वित किया किया है। जिसमें 13वीं किश्त तक कुल 55 हजार 882 करोड़ की धनराशि किसान के खातों में ट्रांसफर की गई है। 

ये भी पढ़ें:-

ताजा समाचार