आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 12 लोगों की मौत

आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 12 लोगों की मौत

रांची। झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में पिछले दो दिनों में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि धनबाद जिले के बरवाअड्डा इलाके में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक महिला और उसकी बेटी की मौत हो गई, वहीं शुक्रवार को जमशेदपुर के बहरागोरा और गुमला जिले के चिरोडीह में दो लोगों की मौत हो गई। लोहरदगा में भी एक व्यक्ति की मौत होने की सूचना है। 

आकाशीय बिजली की चपेट में आने से बृहस्पतिवार को सात लोगों की मौत हो गई थी। चतरा, हजारीबाग, रांची, बोकारो और खूंटी जिलों में एक-एक व्यक्ति की और पलामू के हुसैनाबाद में दो लोगों की मौत हुई थी। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि मारे गए लोगों के परिजनों को मुआवजे के भुगतान के लिए संबंधित जिलों को हताहतों की संख्या का सत्यापन करने के लिए कहा गया है।

 झारखंड सरकार आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मरने वाले व्यक्ति के परिवार को चार लाख रुपये का मुआवजा देती है। राज्य में पिछले दो दिनों में तेज हवाएं और बारिश होने से राज्य के कई हिस्सों में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। जमशेदपुर में शुक्रवार को सबसे अधिक 79 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। बोकारो में 52.4 मिलीमीटर और रांची में 5.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा कि शनिवार से मौसम में सुधार होने की संभावना है, क्योंकि बारिश कम होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, हालांकि, राज्य के पश्चिमी और मध्य हिस्सों में शनिवार को आकाशीय बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आनंद ने कहा कि बारिश के कारण ठंडा हुआ मौसम फिर से गर्म हो जाएगा और 28 मई से तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा। 

ये भी पढे़ं- औषधि उद्योग वैश्विक प्रतिस्पर्धा के लिए गुणवत्ता, किफायती विनिर्माण पर दें ध्यान: मांडविया