हल्द्वानी: गर्मियों की छुट्टियों में दीक्षा एप से शिक्षा लेंगे विद्यार्थी 

हल्द्वानी: गर्मियों की छुट्टियों में दीक्षा एप से शिक्षा लेंगे विद्यार्थी 

हल्द्वानी, अमृत विचार। गर्मियों की छुट्टियों के बीच विद्यार्थी भारत सरकार के दीक्षा एप से ऑनलाइन शिक्षा ले पाएंगे। ज्ञानंकुरण 2.0 नाम से सभी विषयों की ई-कंटेंट श्रृंखला विकसित कर दीक्षा एप पर उपलब्ध कराई जा रही है। शिक्षकों ने अपने विषयों से संबंधित ई-कंटेंट एप पर अपलोड किए हैं। विद्यार्थी एप डाउनलोड कर इन्हें ऑनलाइन पढ़ सकते हैं। ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान 1 जून से एप के माध्यम से बच्चों के लिए ऑनलाइन कोर्स शुरू किया जाएगा। 

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान प्रभारी आरती जैन ने बताया कि दीक्षा एप शिक्षा से संबंधित भारत सरकार का एक एप है, जिसमें सभी कक्षाओं के ई-कंटेट उपलब्ध हैं। समर वैकेशन के दौरान छात्र-छात्राओं की पढ़ाई न छूटे इसके लिए सभी विद्यार्थियों से एप डाउनलोड करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि कक्षा 6 से 10 वीं के विद्यार्थी गणित, विज्ञान और कक्षा 11, 12 के विद्यार्थी भौतिक, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल की पढ़ाई एप से कर पाएंगे। अन्य कक्षाओं के बच्चे भी एप डाउनलोड कर पढ़ाई कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि एनसीईआरटी उत्तराखंड की ओर से गूगल फॉर्म पर मॉनिटरिंग के लिए पंजीकरण किया जाना है। इसके लिए अध्यापकों और छात्रों से एप पर पंजीकरण कराने को कहा गया है। इधर दीक्षा एप को लेकर उनकी ओर खंड शिक्षा अधिकारियों के लिए जारी आदेश में सत्र 2023-24 के लिए कक्षा 6 से 12 वीं तक के शासकीय और अर्दशासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की कक्षावार व विषयवार सूची जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।    


समर कैंप में आयुर्वेद को जानेंगे विद्यार्थी 
अमृत विचार: सरकारी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान दस दिनों तक विद्यार्थियों को वर्चुअल माध्यम से आयुर्वेद के बारें में बताया जाएगा। इसके अलावा छात्र-छात्राओं को शास्त्रीय नृत्य, लोक गायन, सौंदर्य प्रसाधन प्रशिक्षण, योग, प्रणायाम, एरोबिक्स, व्यक्तित्व निर्माण कार्यशाला,  आनंदम क्रिया कलाप, पाक कला आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 1 से 12 जून तक विद्यालयों में समर कैंप का आयोजन किया जाएगा। 

ताजा समाचार