मुरादाबाद : डीआरएम की अनुमति से प्रतीक्षालय में लगेंगे एसी, यात्रियों की सुविधा के लिए सभी मंडलों को जारी किया पत्र

मुरादाबाद : डीआरएम की अनुमति से प्रतीक्षालय में लगेंगे एसी, यात्रियों की सुविधा के लिए सभी मंडलों को जारी किया पत्र

मुरादाबाद, अमृत विचार। रेलवे ने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए नई पहल की है। जिसके तहत छोटे स्टेशनों पर बने प्रतीक्षालय व कार्यालयों में एसी लगाने के लिए फाइल जोनल मुख्यालय तक भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब मंडल रेल प्रबंधक की अनुमति पर ही प्रतीक्षालय व अन्य जगहों पर एसी लग सकेंगे। 

रेलवे बोर्ड ने जोनल मुख्यालय के कई अधिकार मंडल मुख्यालय के अधिकारियों को सौंप दिए हैं। लंबे समय से रुके हुए काम तेजी से कराने के लिए मंडल स्तर पर गति शक्ति टीम का गठन किया गया है। यह टीम नए व पुराने दोनों प्रकार के कार्य कराती है। गति शक्ति टीम को काम करने की अनुमति व बजट डीआरएम की और से उपलब्ध कराया जाता है।

जिससे काम करने के लिए फाइल को रेलवे बोर्ड या जोनल मुख्यालय भेजने की जरूरत नहीं होती है। लेकिन, कई ऐसे काम है, जिसे शुरू करने के लिए जोनल मुख्यालय से अनुमति लेना जरूरी होता है। जैसे यात्री सुविधा के लिए स्टेशन पर प्रतीक्षालय एवं कार्यालय में एसी लगाने की अनुमति लेने के लिए फाइल जोनल मुख्यालय भेजी जाती है।

जब तक फाइल पास होती है तब तक गर्मी का मौसम ही निकल जाता है। रेलवे बोर्ड ने इस तरह की समस्याओं के समाधान को आदेश जारी किया है। कुछ दिन पहले ही रेलवे बोर्ड के निदेशक विद्युत एनएम पाटिल ने एक पत्र जारी किया है, जिसमें उन्होंने आदेश दिया है कि मंडल के किसी भी स्टेशन या कार्यालय में एसी लगाने के लिए जोनल रेल के मुख्य विद्युत अभियंता को फाइल भेजने की जरूरत नहीं है। रेल मंडल के डीआरएम की अनुमति लेकर एसी लगाया जा सकता है। जिससे गर्मी से यात्रियों व कर्मचारियों को राहत मिल सके। पत्र में कहा गया है कि एसी लगाते समय परीक्षण करा लें कि जहां एसी लगाया जा रहा है, वहां बिजली का भार कितना है। अगर बिजली का भार कम है तो वहां तत्काल भार बढ़ाने की व्यवस्था होनी चाहिए। 

छह जून से संचालित होगी साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन
मुरादाबाद, अमृत विचार: रेलवे प्रबंधन की ओर से गर्मी में छुट्टियां बिताने के लिए सफर पर जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। जिसके तहत रेलवे ने छह जून से दो और साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए छह जून से 29 जून तक समस्तीपुर से अमृतसर तक साप्ताहिक एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन संख्या- 05273-74 का संचालन किया जाएगा। यह ट्रेन मुरादाबाद भी रुकेगी।

ट्रेनों में यात्रियों की सुविधा के लिए लगेंगे अतिरिक्त कोच 
गर्मी की छुट्टियों में ट्रेनों में बढ़ रही भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रबंधन ने रूट की कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की घोषणा  की हैं। जिसके तहत लखनऊ से नई दिल्ली चलने वाली एसी एक्सप्रेस में थर्ड एसी कोच लगाया जाएगा। जबकि अन्य ट्रेनों में मांग को देखते हुए सामान्य से हटाकर थर्ड एसी कोच लगाया जा रहा है। रेलवे के अनुसार एसी एक्सप्रेस में आठ जून तक एक अतिरिक्त थर्ड एसी कोच जोड़ा गया है। इसी तरह लखनऊ-चंडीगढ़ इंटरसिटी एक्सप्रेस में जनरल कोच की बजाय थर्ड एसी कोच एक जून से 30 जून तक लगेगा। इसके अलावा पदमावत एक्सप्रेस में भी स्लीपर के अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। 

ये भी पढ़ें:- मुरादाबाद : बस में खाद्य पदार्थ पर भिनभिना रहीं मक्खियां, परिवहन विभाग की लापरवाही से यात्रियों के स्वास्थ्य से हो रहा खिलवाड़