गोंडा : पढ़ाई कर रहे छात्र पर गिरा स्कूल की जर्जर छत का प्लास्टर, घायल 

गोंडा : पढ़ाई कर रहे छात्र पर गिरा स्कूल की जर्जर छत का प्लास्टर, घायल 

गोंडा, अमृत विचार। रुपईडीह शिक्षा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय कौड़िया प्रथम के जर्जर भवन के छत का प्लास्टर शनिवार को बरामदे में पढाई कर रहे बच्चों के ऊपर अचानक भरभरा कर गिर पड़ा। इस हादसे में कक्षा तीन के एक छात्र का सिर फट गया और वह गंभीर रूप से घायल हो गया। हादसे के बाद बरामद में बैठकर पढाई कर रहे बच्चों में भगदड़ मच गयी। गनीमत रही कि छत के प्लास्टर का कुछ हिस्सा ही बच्चों पर गिरा। अगर भारी मात्रा में प्लास्टर टूटकर गिरता तो हादसा भयावह हो सकता था। हादसे में घायल छात्र को अस्पताल से जाकर उसकी मरहम पट्टी करायी गयी। वहीं इस हादसे के बाद ब्लाक के खंड शिक्षा अधिकारी की संवेदनहीनता भी सामने आई जब सूचना के बावजूद वह स्कूल नहीं पहुंचे जबकि बीएसए ने उन्हें मौके पर जाकर जांच के निर्देश दिया था। बीएसए का कहना है कि बीईओ से रिपोर्ट मांगी गयी है। 

रुपईडीह ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय कौड़िया प्रथम का भवन पूरी तरह से जर्जर हो चुका है। स्कूल की प्रधानाध्यापक ने इसकी सूचना भी विभाग को दे रखी है। बावजूद इसके विभाग इस भवन को जर्जर नहीं घोषित कर सका है। बच्चे अपनी जान जोखिम में डालकर इसी भवन में पढाई कर रहे हैं। शनिवार को स्कूल के बरामदे में कक्षा तीन को छात्र बैठकर पढ़ रहे थे कि इस जर्जर भवन का छत का प्लास्टर का कुछ हिस्सा टूट गया और भरभरा कर बच्चों पर गिर पड़ा। प्लास्टर गिरते ही बच्चों में भगदड़ मच गयी और वह अपना स्कूल बैग छोड़कर बाहर की तरफ दौड़ पड़े। इस हादसे में कक्षा तीन के छात्र सत्यम का सिर फट गया। उसके सिर से खून बहता देख शिक्षकों ने उसे नजदीकी डाक्टर के पास ले जाकर उसकी मरहम पट्टी करायी। गनीमत रही कि हादसे में सिर्फ एक बच्चे को चोट आई। स्कूल की प्रधानाध्यापक सुनीता मिश्रा ने हादसे की सूचना बीएसए व ब्लाक के बीईओ को दी तो बीएसए ने बीईओ को मौके पर जाने का निर्देश दिया। लेकिन बीएसए के निर्देश के बावजूद बीईओ मौके पर नहीं पहुंचे। 

बीईओ सुशील कुमार सिंह से हादसे की जानकारी की गयी तो  उन्होंने घटना को मामूली बताकर पल्ला झाड़ लिया। गांव के प्रधान विवेक कुमार शुक्ल ने बताया कि विद्यालय का भवन काफी जर्जर है। जिससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। विद्यालय की स्थिति से अधिकारियों को कई बार अवगत कराया जा चुका है। फिर भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। वहीं बीएसए प्रेमचंद्र यादव का कहना है कि बीईओ को मौके पर भेजा गया है और रिपोर्ट मांगी है। 

जर्जर भवनों में बच्चों को पढ़ाने से बचें शिक्षक - बीएसए 
कौडिया प्राथमिक विद्यालय के हादसे के बाद बीएसए प्रेमचंद्र यादव ने शिक्षकों को जर्जर भवनों में पढाई कराने से बचने की सलाह दी है। बीएसए ने कहा कि जर्जर स्कूलों का मूल्यांकन कराया जा रहा है। जल्द ही इनके ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने शिक्षकों को आगाह किया है कि वह जर्जर भवनों में बच्चों को ना से जाएं।


ये भी पढ़ें -प्रयागराज : डिप्टी सीएम केशव मौर्य कार्यशाला में हुए शामिल, दिए निर्देश