गुजरात में स्थापित होगी नई औद्योगिक संपदा, राज्य सरकार ने दी जीआईडीसी को 2 लाख 45 हजार वर्ग मीटर जमीन के आवंटन की मंजूरी

गुजरात में स्थापित होगी नई औद्योगिक संपदा, राज्य सरकार ने दी जीआईडीसी को 2 लाख 45 हजार वर्ग मीटर जमीन के आवंटन की मंजूरी

गांधीनगर। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने बनासकांठा की डीसा तहसील के मुड़ेठा गांव में गुजरात औद्योगिक विकास निगम (जीआईडीसी) के लिए नये औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना हेतु 2,45,000 वर्ग मीटर जमीन के आवंटन को स्वीकृति दी है। श्री पटेल ने राज्य के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में औद्योगिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात को मैन्युफैक्चरिंग हब और ऑटो हब बनाने सहित दूसरे औद्योगिक क्षेत्रों में विकास के माध्यम से देश और दुनिया के औद्योगिक निवेशकों को गुजरात में आकर्षित करने के लिए वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर समिट की सफल शृंखला शुरू कराई है। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर समिट की लगातार सफलता के चलते राज्य में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) और निर्यात उन्मुख उद्योगों में वृद्धि दर्ज की जा रही है। 

गुजरात दुनिया भर के निवेशकों के लिए निवेश का श्रेष्ठ गंतव्य बना है। इसके साथ ही क्लस्टर आधारित औद्योगिक क्षेत्र, विशेष निवेश क्षेत्र (एसआईआर), सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) पार्क, विमेन इंडस्ट्रियल पार्क, मल्टीलेवल प्लग एंड प्ले शेड्स तथा कंट्री स्पेसिफिक इंडस्ट्रियल टाउनशिप की स्थापना के अंतर्गत गुजरात में विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों एवं इंडस्ट्रियल पार्कों में बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध है। राज्य में बल्क ड्रग पार्क, टेक्सटाइल पार्क, मेडिकल डिवाइस पार्क, एग्रो-फूड पार्क, सी-फूड पार्क, सिरामिक पार्क, ट्राइबल पार्क सहित सेक्टर स्पेसिफिक औद्योगिक इकाइयां विकसित हो रही हैं। इससे सेक्टर स्पेसिफिक पूंजी निवेश को भी तेजी मिली है। 

पटेल के नेतृत्व में घोषित की गई नई औद्योगिक नीति और ‘आत्मनिर्भर गुजरात स्कीम फॉर दि असिस्टेंस टू दि इंडस्ट्रीज’ के परिणामस्वरूप गुजरात में औद्योगिक निवेशकों को कई तरह के प्रोत्साहन दिए जाते हैं। इन नीतियों के अंतर्गत ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस यानी कारोबार सुगमता को गति देने के लिए राज्य सरकार ने ऑनलाइन सिंगल विंडो सिस्टम और फेसलेस एप्लीकेशन की सुविधा विकसित की है। 

ऑनलाइन माध्यम से विभिन्न प्रकार की मंजूरियां हासिल करने के लिए एक ही पोर्टल के जरिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। गुजरात सरकार द्वारा राज्य में उद्योग शुरू करने के लिए उद्यमियों की सहायता के लिए नोडल एजेंसी के रूप में गुजरात औद्योगिक विकास निगम (जीआईडीसी) 1962 से कार्यरत है। जीआईडीसी के पास 41,000 हेक्टेयर से अधिक जमीन में 239 विकसित औद्योगिक क्षेत्र हैं। 

इसके अलावा 70 हजार से अधिक प्लॉट और 50,000 से अधिक औद्योगिक इकाइयों का सुव्यवस्थित ढांचा भी है। इस ढांचे के माध्यम से 25 लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रुप से रोजगार प्राप्त होता है। मुख्यमंत्री द्वारा मुड़ेठा में नया औद्योगिक क्षेत्र (जीआईडीसी) शुरू करने के लिए दी गई मंजूरी के परिणामस्वरूप बनासकांठा जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और इस पूरे क्षेत्र का सर्वांगीण विकास होगा।